Friday, Apr 26 2024 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
Profile » Press Release


एनटीएचयू के बोरोन न्यूट्रॉन कैप्चर थेरापी ने ब्रेन कैंसर के विदेशी मरीजों का उपचार शुरू किया

एनटीएचयू के बोरोन न्यूट्रॉन कैप्चर थेरापी ने ब्रेन कैंसर के विदेशी मरीजों का उपचार शुरू किया
The BNCT treatment mechanism. Since being converted for use in BNCT, the research reactor at NTHU has been used to treat over 130 patients. (Graphic: National Tsing Hua University)
Business Wire India













नेशनल त्सिंग हुआ यूनिवर्सिटी (एनटीएचयू) के त्सिंग हुआ ओपन पूल रीऐक्टर (टीएचओआर) में 14 फरवरी को महलेर के फिफ्थ सिम्फनी के चौथे मूवमेंट की संगीतमय आवाज सुनी गई। यह एक यूरोपीय महिला का पसंदीदा संगीत है और वह महिला यहां एक मस्तिष्क ट्यूमर के इलाज के सिलसिले में आई हुई थी और यहां उसकी बोरोन न्यूट्रॉन कैप्चर थेरापी (बीएनसीटी) हुई। यह उनके उपचार का दूसरा चरण था। पहले उपचार के बाद महिला के उसके मस्तिष्क (ब्रेनस्टेम) में मैलिगनैन्ट ग्लिओमा का आकार 3.51 सेंमी से घटकर 1.06 सेमी रह गया था।



इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टी मीडिया है। पूरी विज्ञप्ति यहां देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20200325005023/en/

 

उपचार की बीएनसीटी व्यवस्था। बीएनसीटी में उपयोग के लिए कनवर्ट किए जाने के बाद से एनटीएचयू में अनुसंधान रीऐक्टर का उपयोग 130 से ज्यादा मरीजों के उपचार के लिए किया जा चुका है। (ग्राफिक : नेशनल त्सिंग हुआ यूनिवर्सिटी)



तेईपेई वेट्रन्स जनरल हॉस्पीटल (टीवीजीएच) के साथ मिलकर एनटीएचयू ने टीएचओआर को बीएनसीटी में उपयोग के लिए बदल दिया है। आज की तारीख तक इस उपचार से दुनिया भर के 130 कैंसर के मरीजों को नया जीवन मिला है।



प्रोफेसर चोऊ फोंग-इन के अनुसार, बीएनसीटी एक टारगेट रेडिएशन थेरापी है जिसमें मरीज को पहले बोरॉन मिली दवा इंजेक्ट की जाती है। जब यह दवा ट्यूमर में इकट्ठी हो जाती है तो न्यूट्रॉन बीम का उपयोग ट्यूमर को विकरणित (इररैडिएट) करने के लिए किया जाता है ताकि ठीक करने की खुराक खासतौर से ट्यूमर को दी जा सके और सामान्य टिश्यू को छोड़ दिया जाए।



जैसा कि टीवीजीएस के ऑनकोलॉजिस्ट चेन वेई ने बताया, बोरॉन-10 औषधि में आवश्यक एमिनो एसिड जैसी संरचना होती है और कैंसर कोशिकाओं के लिए ढेर सारे पोषण की आवश्यकता होती है ताकि उसके असामान्य विस्तार की सहायता की जा सके। इस तरह, कैंसर वाले सेल तकरीबन सारे बोरॉन-10 को जज्ब कर लेते हैं और सामान्य कोशिकाओं को इसका मौका ही नहीं मिलता है। ऐसी स्थिति में बोरॉन एक तरह के एक्सप्लोसिव चार्ज की तरह काम करता है और एक बार कैंसर सेल का कोटा पूरा हो जाता है तो न्यूट्रॉन बीम का उपयोग चार्ज को “डिटोनेट” करने के लिए किया जाता है और कैंसर सेल खत्म हो जाते हैं। 

 

मरीज का पति एक चिकित्सक है। उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी एख टेनिस खिलाड़ी हुआ करती थीं। चार साल पहले एक दिन उन्होंने महसूस किया कि एक ही समय उनकी ओर दो बॉल आ रही हैं। यह डिपलोपिया का स्पष्ट लक्षण है। बाद में एक कंप्यूटरीकृत (सीटी) स्कैन से पता चला कि महिला के मस्तिष्क के ग्लिओमा का एक घाव है तो ब्रेनस्टेम में गहरे अंदर है। गामा नाइफ रेडियोथेरापी से दो क्रैनिओटोमिज कराने के बाद ग्लिओमा फिर उभर गया था और घातक बन गया। रेडिएशन ऑनकोलॉजी के एक एक्सपर्ट की सलाह पर उनलोगों ने टीवीजीएच में दिए जा रहे उपचार के बारे में पता किया। 



डॉ चेन के अनुसार बीएनसीटी की मुख्य आवश्यकता बोरोन मिली औषधि है जो कैंसर की कोशिकाओं द्वारा सोखने के लिए उपयुक्त हो और न्यूट्रॉन का एक स्थिर स्रोत हो जिसमें भिन्न किस्म की उपयुक्त ऊर्जा हो। न्यूट्रॉन स्रोत मुहैया कराने के लिए एनटीएचयू के अनुसंधान रीऐक्टर को रेट्रोफिट किया गया है। यह अस्पतालों में उपयोग के लिए जापान में विकसित ऐक्सीलेटर संचालित न्यूट्रॉन सेवा से भी बेहतर है।



एनटीएचयू और टाओयुआन शहर की सरकार की योजना है कि टाओयुआन एयरोट्रोपोलिस के भाग के रूप में एक मेडिकल कांपलेक्स का विकास संयुक्त रूप से किया जाए जिसका निर्माण टाओयुआन हवाई अड्डे के पास होगा। नई इकाई में बीएनसीटी एक अहम भूमिका निभाएगी और इसका उपयोग ताईवान के तथा विदेशी मरीजों के उपचार के लिए किया जाएगा।



स्रोत रूपांतर बिजनेसवायर डॉट कॉम (businesswire.com) पर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20200325005023/en/
 
संपर्क:

हॉली हसुएह (Holly Hsueh)

(886)3-5162006

ई-मेल : hoyu@mx.nthu.edu.tw 



घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

More News
Kioxia नई जनरेशन के यूएफ़एस वर्शन 4.0 एंबेडेड फ़्लैश मेमोरी वाले डिवाइसों का नमूना ले रहा है

Kioxia नई जनरेशन के यूएफ़एस वर्शन 4.0 एंबेडेड फ़्लैश मेमोरी वाले डिवाइसों का नमूना ले रहा है

24 Apr 2024 | 12:44 PM

Kioxia नई जनरेशन के यूएफ़एस वर्शन 4.0 एंबेडेड फ़्लैश मेमोरी वाले डिवाइसों का नमूना ले रहा है

see more..
image