Friday, Mar 29 2024 | Time 20:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नारनौल ,आदमपुर सहित कुछ इलाकों में पारा दस डिग्री तक गिरा

चंडीगढ़ , 05 नवंबर (वार्ता) पश्चिमोत्तर क्षेत्र के कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान दस डिग्री तक गिर गया तथा अगले चौबीस घंटों में क्षेत्र में हल्का कोहरा पड़ने की संभावना
है ।
मौसम केन्द्र के अनुसार अगले तीन दिनों में माैसम खुश्क रहने तथा कहीं कहीं हल्का कोहरा छाये रहने के आसार हैं ।नारनौल का पारा 10 डिग्री ,आदमपुर तथा पठानकोट 11 डिग्री तथा हिसार ,अमृतसर ,हलवारा और बठिंडा का पारा 12 डिग्री रहा ।
क्षेत्र में तेज धूप कई दिनों से न निकलने के कारण पारे में गिरावट आ गयी तथा चंडीगढ का पारा 14 डिग्री , अंबाला 15 डिग्री , रोहतक 14 डिग्री ,लुधियाना 13 डिग्री ,पटियाला 14 डिग्री , दिल्ली का 14 डिग्री , श्रीनगर का पारा एक डिग्री और जम्मू का 11 डिग्री रहा ।
हरियाणा में धान के अवशेष जलाये जाने से फैले स्माग के कारण दृश्यता कम होने से पिछले चौबीस घंटों में तीन सड़क दुर्घटनाओं में तीन लोगों की मृत्यु हो गयी तथा एक घायल हो गया तथा पंजाब में भी पराली जलाये जाने की घटनायें बढ़ रही हैं । किसान सरकार के समझाने बुझाने पर भी पराली जला रहे हैं जिसके कारण प्रदूषण बढ़ता जा रहा है ।बठिंडा जिले में पराली जलाने की घटनाओं का असर अब लोगों पर पड़ने लगा है तथा कई बीमारियां सामने आ रही हैं ।पंजाब में पराली जलाने का असर दूर तक पड़ रहा है ।
हिमाचल प्रदेश में गत शनिवार को हुई बारिश तथा हिमपात के कारण जनजातीय क्षेत्रों में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है तथा इन इलाकों में पारा शून्य तक पहुंच
गया । कल्पा का पारा शून्य से कम एक डिग्री , मनाली शून्य डिग्री के आसपास , धर्मशाला नौ डिग्री , भुंतर पांच डिग्री , शिमला छह डिग्री , मंडी सात डिग्री , सुंदरनगर सात डिग्री , नाहन10 डिग्री , ऊना 10 डिग्री और सोलन सात डिग्री रहा ।
शर्मा विक्रम
वार्ता
image