Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धान में नमी की शर्त 23 फीसदी करने की मांग

चंडीगढ़,06 नवंबर (वार्ता) पंजाब आम आदमी पार्टी ने धान की खरीद के लिये नमी की शर्त 17 फीसदी से बढ़ाकर 23 प्रतिशत करने तथा पंजाब और केंद्र की सरकारों से किसानों के प्रति नरमी बरतने की मांग की है ।
आम आदमी पार्टी ‘आप’की पंजाब इकाई एवं प्रतिपक्ष के नेता हरपाल चीमा ने आज यहां कहा कि मौसम के कारण धान की खरीद के लिए 17 प्रतिशत नमी की शर्त किसान के हितों के खिलाफ है।पहले भारी बारिश ने किसान की कमर तोड़ दी अौर अब धुंध और कोहरे के दिनों में 17 प्रतिशत नमी की शर्त किसानों के साथ सरासर धक्का और बेइंसाफी है।
श्री चीमा ने कहा कि धान में 17 प्रतिशत नमी की शर्त उस समय से चली आ रही है जब धान की रोपायी पहली जून या इससे पहले शुरू होती थी ।जबसे भूजल स्तर गिरा तथा कई खंड डार्क जोन घोषित किये गये तब से सरकार ने गर्मी के मौसम में 20 जून के बाद रोपायी के निर्देश जारी किये ।
आप नेता ने कहा कि भूूजल स्तर का गिरना और पर्यावरण चुनौतियां सभी के लिये चिंता का विषय है ।यह सारी जिम्मेदारी केवल किसानों के सिर थोप देने का पार्टी जोरदार विरोध करती है। यदि धान की रोपायी 20 दिन पीछे करने का कानूनी डंडा सरकार ने उठाया है तो पछेती रोपायी के कारण धान की कटाई के मौके पर पेश आ रही समस्याओं की मार अकेले किसान पर न पड़े क्योंकि किसान पहले ही भारी कर्ज और कृषि संकट का सामना कर रहा है।
उन्होंने पंजाब और केंद्र सरकार की खरीद एजेंसियों के लिए नमी की तय शर्तें नये सिरे से निर्धारित कर नमी की दर 23 प्रतिशत तय किये जाने की मांग की ।इसी तरह बदरंग (डिसकलर) दाने की शर्त में भी नरमी लायी जाये। पंजाब के किसान इस समस्या को ले कर संघर्ष का रास्ता अपनाने के लिए मजबूर हैं। इसलिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल निजी दखल दे कर यह मसला तुरंत हल करें।
शर्मा कुलदीप
वार्ता
More News
बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

20 Apr 2024 | 4:03 PM

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने महावीर जयंती के शुभ अवसर पर लोगों को शुभकामनायें दी हैं।

see more..
अमृतसर में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद

अमृतसर में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद

20 Apr 2024 | 2:53 PM

जालंधर 20 अप्रैल (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में आधा किलो हेरोइन और एक ड्रोन बरामद किया है।

see more..
image