Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बाढ़ नियंत्रण समीक्षा बैठक इस वर्ष से दिसम्बर में

हिसार, 08 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज कहा कि प्रदेश सरकार बाढ़ के कारण खेतों में होने वाले जलभराव की समस्या के स्थाई समाधान हेतु बाढ़ नियंत्रण उपायों को लेकर हर वर्ष जून माह में होने वाली समीक्षा बैठक इस वर्ष से दिसंबर माह में आयोजित करने का फैसला लिया है।
कैप्टन अभिमन्यु ने हिसार जिले के गढ़ी गांव में एक अभिनंदन समारोह में अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि गत दिनों हुई बेमौसमी बारिश के कारण खेतों में जलभराव हुआ परिणामस्वरूप प्रदेश कई हिस्सों में फसलों को काफी नुकसान हुआ। भविष्य में ऐसी स्थिति से बचने के लिये प्रदेश सरकार जल निकासी का स्थाई समाधान करने की नीति बनाएगी। उन्होंने कहा कि बाढ़ नियंत्रण हेतु समीक्षा बैठक को छह महीने पहले कर सभी प्रबंध समय पूर्व सुनिश्चित किए जाएंगे। ड्रेन, छोटे पुलों और साइफनों में आने वाली रुकावटों को समय रहते साफ कराया जाएगा ताकि अधिक बरसात की स्थिति में पानी की सहज और तुरंत निकासी हो सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन क्षेत्र में अभी तक खेतों से पानी नहीं निकला है वहां से अगले 72 घंटे में पानी निकाला जाएगा। उन्होंने मौके पर ही सिंचाई विभाग के अधिकारियों को पानी निकालने तथा काम पूरा न होने तक गांव में ही रहने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि 72 घंटे के भीतर खेतों से पानी नहीं निकला तो अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल निकासी के लिए खेतों में नए पम्प भी भेजे जा रहे हैं।
वित्त मंत्री ने इस मौके पर ग्रामीणों को गोवर्धन दिवस, विश्वकर्मा जयंती और दीपावली त्यौहारों की बधाई देते हुए उनके जीवन में मंगल की कामना करते हुए कहा कि हमारे त्यौहार समाज की सामूहिक शक्ति का प्रतीक हैं और समाज की बुराइयों को दूर कर हमें नया मार्ग दिखाते हैं।
रमेश1825वार्ता
image