Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


करतारपुर साहिब कोरीडोर खोले जाने का मुद्दा पाकिस्तान से उठाने की अपील

करतारपुर साहिब कोरीडोर खोले जाने का मुद्दा पाकिस्तान से उठाने की अपील

चंडीगढ़ , 09 नवंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अपील की है कि गुरू नानक जयंती को ध्यान में रखते हुये डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब तक का रास्ता खोले जाने का मामला पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाया जाये।

कैप्टन सिंह पहले भी श्रीमती स्वराज को पत्र लिख चुके हैं ।उसी मांग के बारे में अब फिर पत्र लिखकर उन्होंने कहा है कि करतार साहिब गुरूद्वारा सिखों का पूजनीय स्थल है ।देश के बंटवारे के समय यह धार्मिक स्थल पाकिस्तान में चला गया और लोगों का उस धार्मिक स्थल तक जाना सपना बन गया है । इससे लोगों की भावनायें जुड़ी हैं ।गुरू नानक देव ने अपने जीवन का बड़ा हिस्सा करतारपुर में गुजारा था ।

गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान की ओर चार किलोमीटर दूर स्थित गुरूद्वारे के बारे में उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने अंतरराष्ट्रीय सरहद से करतारपुर साहिब जाने का रास्ता खोले जाने का मुद्दा पाक सरकार के समक्ष बार बार उठाने की अपील की है ताकि सिखों की चिरलंबित मांग पूरी हो सके ।

गुरू नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व अगले वर्ष नवंबर में मनाया जाना है ।इस बारे में पंजाब विधानसभा ने 27 अगस्त को सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर डेरा बाबा नानक से करतारपुर साहिब कोरीडोर खोले जाने की मांग केन्द्र सरकार से पाक सरकार के समक्ष उठाये जाने की मांग की थी ।

image