Friday, Apr 19 2024 | Time 03:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पराली जलाने वाले गांवों के सरपंच होंगे निलंबित

पराली जलाने वाले गांवों के सरपंच होंगे निलंबित

सिरसा, 11 नवंबर(वार्ता) हरियाणा में सिरजा जिला उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने कहा है कि धान के अवशेष जलाने वाले गांवों के पंच ,सरपंच आैर नंबरदारों को निलंबित किया जायेगा ।

उन्होंने आज यहां पराली प्रबंधन को लेकर एसडीएम, तहसीलदार तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिये कि 29 नवंबर तक गांवों में विशेष निगरानी रखने तथा जिन लोगों ने पराली अधिक जलाई गई है उन गांव के पंच, सरपंच, नंबरदार को नोटिस जारी कर निलंबित किया जाये था सस्पेंड करें।संबंधित गांवों के पटवारी कानूनगो पर भी आवश्यक कार्रवाई की जाये ।

श्री सिंह ने पराली जलाने वाले किसानों के अार्म्ड लाइसेंस तुरंत प्रभाव से रद्द करने के आदेश दिए। उन्होंने अधिकारियों से रोजाना की स्थिति के बारे में उपायुक्त कार्यालय में फीडबैक रिपोर्ट अवश्य भेजें। कई गांवों में पराली अभी भी पड़ी है, ऐसे गांवों पर विशेष निगरानी रखें तथा किसानों को फसल अवशेष न जलाने बारे व फसल अवशेष प्रबंधन के बारे में समझाए।

उन्होंने संबंधित एसडीएम को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन अपने क्षेत्र के तीन -चार गांवों में टाइम टेबल बनाकर चेकिंग करें तथा अन्य अधिकारी भी अलग-अलग गांव में जाकर चेकिंग करें। उन्होंने कहा कि फसल अवशेष जलाने की शिकायतें सामने आ रही है जिससे वायु प्रदूषण भी बढ रहा है। इन पर रोक लगाएं तथा संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर नियमानुसार जुर्माना व कानूनी कार्यवाही करें।

उन्होंने कहा कि फसलों के अवशेषों को न जलाने के लिए किसानों को अधिक से अधिक जागरुक करने के लिए अभियान तेज करें तथा निगरानी रखने के लिए अधिकारियों को फील्ड में भेजें। उन्होंने ठिकरी पहरा सही प्रकार से लगाया जा रहा है या नहीं इसकी जांच करें। उन्होंने कहा कि सरपंचों को भी सख्त हिदायतें दें कि वे स्वयं किसानों को फसल अवशेष न जलाने बारे प्रेरित करें। उन्होंने जिला में दर्ज हुई एफआईआर व जुर्मानें बारे भी विस्तार से जानकारी ली।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि नवंबर माह में अधिक पराली जलाने की संभावना है। जिन गांवों की पराली जलाने की अधिक आशंका है उन गांवों को चिह्नित कर उन पर विशेष निगरानी रखें तथा स्थाई ड्यूटियां लगाएं। उन्होंने गुरुद्वारा, मंदिरों के प्रबंधकों से आग्रह किया है कि प्रतिदिन पराली न जलाने के बारे में मुनादी करवाएं।

image