Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन

होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन

संगरूर, 12 नवंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अपनी सरकार के वाजिब दरों पर आम लोगों को कैंसर का इलाज मुहैया करवाने के वादे को पूरा करते हुये आज सौ बिस्तरों के अत्याधुनिक होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया ।

कैप्टन सिंह ने यहां कहा कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल की स्थापना राज्य सरकार के सहयोग से की गई है और उद्घाटन किये गए इस नये अस्पताल में अत्याधुनिक ओंकौलोजी प्रशिक्षण सैंटर की योजना भी बनाई गई है।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा और लोक निर्माण विभाग के मंत्री विजय इंद्र सिंगला और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता राजिंदर कौर भट्टल भी उपस्थित थे ।

मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ के समीप मुल्लांपुर में बनाये जा रहे टाटा कैंसर अस्पताल का भी जायज़ा लिया और कहा कि अगली दीवाली तक इसे पूरा किया जायेगा। उन्होंने अस्पताल के निर्माण में तेज़ी लाने के निर्देश जारी किये ।

कैप्टन सिंह ने बताया कि फाजिल्का में 29 करोड़ रुपए की लागत से कैंसर केयर सैंटर का निर्माण किया जा रहा है जो अगले साल सितम्बर तक काम करना शुरू कर देगा। इसके अलावा अमृतसर में 114 करोड़ रुपए की लागत से स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट भी स्थापित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने संगरूर सिविल अस्पताल के लिए सात करोड़ रुपए का भी ऐलान किया ।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं और सरकारी अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को मज़बूत बनाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। जल्द ही डाक्टरों की भर्ती की जा रही है तथा 588 डाक्टर काम संभाल लेंगे । डायलसिस की सुविधा के अलावा तपेदिक और हैपेटायटिस -सी के सभी टैस्ट सभी 22 सरकारी अस्पतालों में मुफ़्त करवाए जा रहे हैं।निजी अस्पताल की सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए क्लीनीकल एस्टैबलिशमैंट एक्ट पर सरकार कार्य कर रही है ।

शर्मा विक्रम

वार्ता

image