Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


उच्चतम न्यायालय में भी लड़ेंगे जींद उपचुनाव को लेकर लड़ाई: बालमुकुंद

जींद,13 नवम्बर(वार्ता) जींद उपचुनाव में विलम्ब को लेकर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में याचिका दायर करने वाले स्थानीय कांग्रेस नेता बालमुकुंद शर्मा ने राज्य की भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सरकार पर इस उप-चुनाव को टालने का प्रयास करने का आरोप लगाया है।
श्री शर्मा ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि राज्य सरकार को इस उप चुनाव में अपनी हार निश्चित दिखाई दे रही है और इसलिये वह इस उप चुनाव को टालने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार अगर मामले में उच्चतम न्यायालय जाएगी तो वह वहां भी इसके लिये लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कर्नाटक उपचुनावों तथा छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के साथ जींद उप-चुनाव कराने की घोषणा नहीं की।
कांग्रेस नेता ने कहा कि जींद से इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) विधायक डा0 हरिचंद मिढा के निधन को फरवरी में छह माह पूरे हो जाएंगी। नियमानुसार किसी भी विधानसभा या लोकसभा सीट को छह महीने से ज्यादा तक खाली नहीं रखा जा सकता। सरकार ने जब जींद उपचुनाव कराने की घोषणा नहीं की तभी वह उच्च न्यायालय में गये हैं तथा इसकी दो सदस्यीय खंडपीठ ने उनकी याचिका पर 16 नवम्बर को सरकार और निर्वाचन आयोग को तलब कर जींद उप-चुनाव की तारीख लेकर आने को कहा है।
उन्होंने दावा किया कि राज्य सरकार उच्च न्यायालय के इस आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय जाने की तैयारी में है लेकिन वह उच्चतम न्यायालय में भी यह लड़ाई लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि दिवंगत विधायक बेटे डा0 कृष्ण मिढा भाजपा में शामिल हो गये हैं तथा सरकार उन्हें लाभ का पद देकर राजनीतिक फायदा उठाना चाहती है। इसके खिलाफ भी उन्होंने उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर दी है।
सं.रमेश1857वार्ता
image