Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


न्यायमूर्ति राजीव शर्मा अब पंजाब-हरियाणा उच्च न्यायालय में न्यायाधीश

चंडीगढ़, 13 नवम्बर(वार्ता) पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय को मंगलवार को एक और जज मिला गया जब उत्तरखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजीव शर्मा ने यहां अपने नई जिम्मेदारी ग्रहण की।
उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कृष्ण मुरारी ने न्यायमूर्ति शर्मा को यहां एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराई। इस मौके पर उच्च न्यायालय के सभी जज, रजिस्ट्रार, रजिस्ट्री अधिकारी तथा बार एसोसिएशन के सदस्य उपस्थित थे।
न्यायमूर्ति शर्मा के शपथ ग्रहण करने के बाद उच्च न्यायालय में जजों की संख्या बढ़ कर 52 हो गई है। हालांकि यह स्वीकृत संख्या 85 से अभी भी कम है।
आठ अक्टूबर 1958 को शिमला में जन्मे न्यायमूर्ति शर्मा ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की डिग्री हासिल की। वर्ष 1982 से इन्होंने उच्च न्यायालय में वकालत आरंभ की और वर्ष 2002 में इन्हें वरिष्ठ अधिवक्ता का दर्जा मिला। अप्रैल 2007 में इन्हें उच्च न्यायालय में बतौर अपर न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। बाद उनका तबादला उत्तराखंड उच्च न्यायालय में हो गया जहां उन्होंने 26 सितम्बर 2016 को न्यायाधीश पद की शपथ ग्रहण की। न्यायमूर्ति शर्मा का हाल ही में पंजाब-हरियाणा उच्च न्यायालय में तबादला हुआ था। पर्यावरण एवं संवैधानिक मामलों के विशेषज्ञ माने जाने वाले न्यायमूर्ति शर्मा देश के त्वरित फैसले सुनाने वाले जजों में शुमार हैं।
रमेश1927वार्ता
image