Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लोग सामाजिक बुराईयां समाप्त करने का संकल्प लें: खट्टर

करनाल, 13 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज कहा कि महाछठ पर्व पर लोगों को जीवन में शुद्धता लाने और इसे ऊंचा उठाने का संकल्प लेना चाहिए तभी समाज में कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, छूआछात, जातिवाद और असमानता जैसी बुराईयों पर विजय प्राप्त की जा सकती है।
श्री खट्टर ने यहां छठ सेवा समिति मंडल द्वारा आयोजित 24वें महाछठ पर्व महोत्सव पर पश्चिमी यमुना नहर के तट पर बने सूर्य मंदिर में पहुंचकर पूजा-अर्चना की और उपस्थित श्रद्धालुओं को छठ पर्व महोत्सव की मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा कि छठ पूजा हमारे प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह त्योहार सूर्य उपासना का सबसे पवित्र पर्व माना गया है। सूर्य जिसे ऊर्जा और जीवन शक्ति के रूप में माना जाता है उसकी छठ त्योहार के दौरान मनोकामना पूर्ति, समृद्धि और प्रगति प्रदान करने के लिए पूजा की जाती है। इसलिए छठ पर्व का त्योहार देश-विदेश के बड़े हिस्से में आज नहरों, सरावरों के किनारे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। यह त्योहार परस्पर प्रेम, पूरे परिवार और समाज का एक सांझा त्योहार है तथा पर्यावरण की रक्षा की प्रेरणा देता है।
उन्होंने छठ सेवा समिति मंडल की मांग पर धर्मशाला बनाने के लिए 11 लाख रुपये मुख्यमंत्री कोष से देने की घोषणा की। वह इससे पहले भी धर्मशाला के निर्माण हेतु पांच लाख रुपये दे चुके हैं। उन्होंने नहर के तट पर जाकर सूर्य भगवान को सांध्य अर्ध्य भेंट कर नमन किया।
रमेश2012वार्ता
image