Friday, Mar 29 2024 | Time 18:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरपंच पर लाखों रुपये के गबन का आरोप

सिरसा, 15 नवंबर (वार्ता ) हरियाणा में सिरसा केे ढाणी ख्योवाली गांव में विकास कार्यों के नाम पर सरपंच रेशमपाल कौर ,प्रतिनिधि इकबाल सिंह तथा ग्राम सचिव मुबीन मोहम्मद पर सात लाख 68 हजार 85 रुपये के गबन के आरोप लगे हैं।
शिकायतकर्ता गुरलाल ने आज पत्रकारों को तथ्यों के साथ यहां बताया कि सरपंच रेशमपाल कौर ने अपने पति इकबाल सिंह के साथ मिलकर विकास कार्यों में गबन किया है। गांव में जोहड़ की सफाई में मोटरसाइकिल के नंबर को ट्रैक्टर का नंबर दर्शाकर सरकारी राशि ऐंठ ली।
गुरलाल ने कहा कि इस तरह ऐसे बहुत से गबन है जिसे लेकर प्रशासनिक स्तर पर जांच भी हो चुकी है लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है। जिला प्रशासन की ओर से कुछ समय पहले आदेश जारी हुए थे कि सरपंच प्रतिनिधि ब्लॉक में नहीं आ सकता लेकिन ढाणी ख्योवाली में खुद सरपंच रेशमपाल कौर इन आदेशों की धज्जियां उड़ा रही है। विकास कार्यों में निरंतर गबन किया जा रहा है और फर्जी बिलों के बलबूते राशि ऐंठी जा रही है।
जिला प्रशासन से गुहार लगाने पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ने मामले की जांच की और 19 जुलाई को प्रस्तुत रिपोर्ट क्रमांक नंबर 1196 में सरपंच के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की लेकिन अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है।
गुरलाल ने सरपंच रेशमपाल कौर को निलंबित कर उसके व उसके पति एवं सरपंच प्रतिनिधि इकबाल और ग्राम सचिव मुबीन मोहम्मद के खिलाफ अापराधिक मामला दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि कुछ आरटीआई मांगी हुई है जिसका जवाब उसे नहीं मिल रहा है ।इसके मिलने के बाद गबन की सत्यता भी सामने आ सकती है।
उधर,सरपंच प्रतिनिधि इकबाल ने सरपंच रेशमपाल कौर व ग्राम सचिव मुबीन मोहम्मद पर लगाए गए उपरोक्त सभी आरोपों को गलत व बेबुनियाद बताते हुए कहा कि हमें बेवजह फंसाया जा रहा है। हमने कोई गबन नहीं किया है।
वहीं बीडीपीओ सिरसा ओपी बागड़ी ने इस मामले में कहा कि मैंने गबन की रिपोर्ट बनाकर डीसी सिरसा को भेजी हुई हैं।
सं शर्मा विक्रम
वार्ता
image