Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महिलाओं को दुपहिया वाहन चलाने और तकनीकी प्रशिक्षण को लेकर समझौता

चंडीगढ़, 15 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा सरकार ने नारी सशक्तिकरण की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए प्रदेश की लड़कियों को दोपहिया वाहन चलाने और इसके बारे में तकनीकी कौशल का प्रशिक्षण देने को लेकर हीरो मोटोकॉर्प लिमिटड तथा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम(यूएनडीपी) के साथ दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं।
इन समझौतों पर राज्य सरकार की ओर से कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के महानिदेशक टी.एल सत्यप्रकाश तथा ‘हीरो मोटोकॉर्प की ओर से सीएसआर एडवाइजर राजेश मुखीजा तथा यूएनडीपी की ओर से स्टेट प्रोजेक्ट प्रमुख कांता सिंह ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर राज्य के कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल तथा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी गुप्ता भी उपस्थिति थे।
समझौतों के तहत जहां लड़कियों को दुपहिया वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा वहीं इन वाहनों के बारे में तकनीकी कौशल की जानकारी देने के लिए भी पाठ्यक्रम भी कराया जाएगा। इससे लड़कियों में आत्मविश्वास तथा उनके रोजगार के अवसरों में भी इजाफा होगा। ऑटोमोटिव सैक्टर आम तौर पर पुरूषों के एकाधिकार वाला क्षेत्र माना जाता था लेकिन अब अम्बाला स्थित आटीआई में लड़कियों को दुपहिया वाहनों के प्रशिक्षण हेतु पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। इससे लड़कियां वाहनों के शोरूम और कम्पनी आदि में नौकरी अथवा रिपेयरिंग की अपनी दुकान भी खोल सकेंगी।
रमेश2004वार्ता
image