Friday, Apr 19 2024 | Time 21:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लोगों दी जाएगी प्राकृतिक उपचार और खानपान की जानकारी

चंडीगढ़, 16 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने आज कहा कि 18 नवम्बर को प्रथम प्राकृतिक चिकित्सा दिवस प्रदेश के सभी जिलों तथा आयुर्वेदिक संस्थानों में मनाया जाएगा तथा इस अवसर पर लोगों को प्राकृतिक उपचार एवं खानपान के विषय में जानकारी दी जाएगी।
श्री विज ने कहा कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य ‘भोजन ही केवल चिकित्सा है’ पर बल दिया जाएगा ताकि लोगों को पूर्ण स्वास्थ्य प्रदान किया जा सका। उन्होंने कहा कि खानपान से ही व्यक्ति का उपचार सम्भव है। मानव शरीर पंच तत्वों से मिलकर बना है जिनका संतुलन दैनिक खानपान से किया जा सकता है।
श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र के कुलपति डॉ. बलदेव कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय स्तर पर भी प्रथम प्राकृतिक चिकित्सा दिवस मनाया जाएगा तथा सभी संबद्ध महाविद्यालयों को इस प्रकार का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी पांचों उंगलियों में अग्नि, वायु, आकाश, जल तथा पृथ्वी तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए हाथ की उंगलियों से खाना खाना न केवल स्वास्थ्यवर्धक बल्कि ऊर्जावान भी होता है। अत: लोगों को आधुनिकता की बजाय खानपान की अपनी प्राचीन प्रणाली का इस्तेमाल करना चाहिए।
रमेश1821वार्ता
image