Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जालंधर से भारी मात्रा में नकली दवाईयां बरामद

जालंधर 16 नवंबर (वार्ता) ड्रग कंट्रोल विभाग की एक टीम ने जालंधर की दिलखुश मार्केट में एक मेडिकल स्टोर पर छापा मार कर फर्ज़ी मार्क वाली दवाएँ बिकने का पर्दाफाश किया है। छापे के दौरान दवा की ऐसी 78 शीशियाँ बरामद हुई हैं।
ख़ुराक और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन पंजाब के कमिश्नर काहन सिंह पन्नू ने शुक्रवार को बताया कि इन दवाईयों के नकली होने का आशंका है। उन्होंने कहा कि इस बाज़ार में नकली दवाएँ बिकने की सूचना मिली थी, जिसके आधार पर दिलखुश मार्केट में छापा मारने के लिए जालंधर और कपूरथला के ड्रग कंट्रोल आधिकारियों की एक टीम बनाई गई। जांच में खुलासा हुआ कि एक मेडिकल स्टोर पर एक ही तरह की पैकिंग वाली दो दवाएं पड़ी हैं। एक पैकिंग पर नियमों के मुताबिक दवा बनाने वाली कंपनी का नाम दर्ज था, जबकि दूसरी पैकिंग पर यह नाम नहीं था। उन्होंने बताया कि एक और विरोधाभासी तथ्य यह भी सामने आया कि एक दवा पर ‘शड्यूल एच’ लिखा हुआ था, जिसको सिर्फ़ डाॅक्टर की सिफ़ारिश पर ही बेचा जा सकता है, जबकि दूसरी पर यह शर्त दर्ज नहीं थी।
श्री पन्नू ने बताया कि उन्हें आशंका है कि यह मामला सिर्फ़ बड़ी कंपनियों के जाली मार्क लगाकर दवाएँ बेचने का नहीं है, बल्कि यह दवा नकली भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि चार नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं और दवाओं का यह स्टाॅक ज़ब्त कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि पिछली जांच को जारी रखते हुए, फगवाड़ा के मेडिकल स्टोरों की भी जांच की गई और नंगल माझा के एक मेडिकल स्टोर से इसी जाली मार्काें वाले वरिकलोर सिरप की 12 शीशियाँ ज़ब्त की गई हैं।
श्री पन्नू ने कहा कि इस मुद्दे से सम्बन्धित तुरंत कार्रवाई करते हुए कमिशनरेट की तरफ से सीएंडएफ ( कैरिंग और फारवरडिंग) स्तर पर दवाई ड्रग की स्पलाई बारे तत्काल जांच के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है। प्राथमिक रिपोर्टों से पता चला कि राज्य में अलग-अलग मेडिकल स्टोरों को 4300 शीशियाँ भेजी गई हैं जिनमें से अब तक 800 शीशियाँ ज़ब्त कर ली गई हैं। उन्हाेंने ड्रग कंट्रोल आधिकारियों को अपने अधीन क्षेत्रों में ऐसीं दवाओं की बिक्री पर नज़र रखने का आदेश दिया गया है। नशों के लिए इस्तेमाल की जा रही दवाओं को स्टोर करने पर नज़र रखने के साथ-साथ ‘ड्रग्गज़ और कॉस्मैटिक्स एक्ट’ का पालन करना सुनिश्चित बनाने के लिए ड्रग कंट्रोल शाखा मेडिकल स्टोरों पर बाकायदा जांच कर रहा है।
ठाकुर, रवि
वार्ता
image