Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में हर कीमत पर कायम की जायेगी शांति: अमरिन्दर

चण्डीगढ़/अमृतसर 18 नवंबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राजासांसी के गाँव अदलीवाल में निरंकारी भवन में हुए संदिग्ध ग्रेनेड हमले की जांच की निजी तौर पर निगरानी करने के लिए राज्य के गृह सचिव, पुलिस प्रमुख, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) (कानून एवं व्यवस्था) अमन और कानून और डीजीपी (ख़ुफिय़ा) को तुरंत घटनास्थल पर पहुँचने के आदेश दिए हैं। इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गयी जबकि 23 अन्य घायल हुए हैं।
इस धमाके के बाद कानून एवं व्यवस्था की स्थिति का जायज़ा लेते हुए मुख्यमंत्री ने पुलिस को इस हमले के मद्देनजर संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा प्रबंध और मजबूत करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि फॉरेंसिक टीमों को घटनास्थल पर भेज दिया गया है और प्रत्येक पहलू की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस हमले में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आई.एस.आई. अाधारित खालिस्तानी या कश्मीरी आतंकवादी समूहों के शामिल होने से इनकार नहीं किया जा सकता। हमलावरों के संदिग्ध ठिकानों पर छापे मारने के लिए पुलिस टीमों का गठन किया गया है और कई टीमें इस मामले को सुलझाने के लिए हर पहलू की जांच कर रही हैं।
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार की ओर से जल्द ही मामले की तह तक जाकर दोषियों को काबू करके कानून के कटघरे में खड़ा किया जायेगा। उन्होंने चेतावनी दी कि किसी को राज्य की अमन-शांति और सद्भावना को भंग करने की कोशिश करने की कतई इजाज़त नहीं दी जायेगी।
मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए सहायता राशि देने का ऐलान करते हुए जिला प्रशासन को घायलों के मुफ़्त इलाज और बेहतरीन मेडिकल सहायता मुहैया करवाने के आदेश दिए हैं। उन्होंनेे कहा कि प्राथमिक जांच में अब तक हुए खुलासे के मुताबिक दो व्यक्ति जिनमें से एक की लम्बी दाढ़ी थी, दोनों के चेहरे ढके हुए थे और उन्होंने पिस्तौल तानकर हाॅल में जबरन प्रवेश किया। उन्होंने सेवक को नजरबंद करके ग्रेनेड फेंका और मोटरसाईकल पर सवार होकर भाग गए। धमाके से ज़मीन पर तीन इंच के घेरे का छोटा गड्ढा पड़ गया जिसकी जांच फॉरेंसिक टीम द्वारा की जा रही है। ग्रेनेड का सेफ्टी वाल्व मिल गया है और उसकी भी पड़ताल की जा रही है।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि इस घटना से उनका विश्वास और भी पक्का हुआ है कि राज्य की अमन-शांति को भंग करने के लिए पाकिस्तान ने अपनी घिनौनी गतिविधियां जारी रखी हुई हैं।
मुख्यमंत्री ने बताया कि पिछले 18 महीनों में ऐसे 15 आतंकवादी समूहों को काबू किया गया है जिनमें से कुछ में कश्मीरी आतंकवादियों का सम्बन्ध होने के बारे में भी संकेत मिले हैं जिसकी पुष्टि मकसूदां पुलिस थाने में ग्रेनेड हमले मामले में और जालंधर से कश्मीरी विद्यार्थियों की गिरफ्तारी से होती है।
ठाकुर, रवि
वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image