Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों के धरने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग ठप

फगवाड़ा , 05 दिसंबर (वार्ता) पंजाब में जालंधर -फगवाडा राष्ट्रीय राजमार्ग गन्ना किसानों के दूसरे दिन जारी धरने के कारण आज भी प्रभावित रहा ।
फगवाडा शुगर मिल के सामने धरने पर बैठे किसानों के जाम के कारण यातायात व्यवस्था बाधित रही । लोक भलायी इंसाफ वेल्फेयर सोसायटी की अगुवाई में सात किसान संगठनों के धरने के कारण वाहनों की आवाजाही बुरी तरह प्रभावित रही ।धरने के आसपास कमांडो,पीएपी ,पंजाब पुलिस अौर सीमा सुरक्षा बल सहित भारी पुलिस बल भी तैनात रहा लेकिन उसके बावजूद यातायात बहाल नहीं हो सका ।हजारों यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा ।
जाम के कारण आर पार चलने वाली इंडाे -पाक बसों को करतारपुर -कपूरथला ,नकोदर -फिल्लौर -लुधियाना -दिल्ली मार्ग से चलाया जा रहा है ।गन्ना किसानों ने पहले शुगर मिल के सामने धरना लगाया जहां से उन्होंने एम्बुलेंस को छोड़कर अन्य किसी वाहन को गुजरने नहीं दिया ।
कपूरथला के जिला उपायुक्त मोहम्मद तैयब तथा वरिष्ठ जिला पुलिस अधीक्षक कल सुबह से यहां डेरा डाले हुये हैं ।उन्होंने किसानों को समझाने बुझाने की कोशिश की लेकिन किसान अपनी मांगों पर अड़े रहे ।
लोक भलाई इंसाफ वेल्फेयर सोसायटी के प्रधान बलदेव सिंह सिरसा तथा किसान नेता कुलवंत सिंह संधू ,सतनाम सिंह साहनी ने कहा कि किसानों का लोगों को परेशान करने को कोई इरादा नहीं था लेकिन राज्य सरकार उनकी वाजिब मांगों की उपेक्षा करती आ रही है 1
प्रदर्शनकारी गन्ना के 417 करोड़ के बकाये के जल्द भु्गतान तथा गन्ने का भाव 310 रूपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 350 रूपये करने की मांग कर रहे हैं ।उपायुक्त तथा एसएसपी ने किसान प्रतिनिधियों से बात करने की लगातार कोशिश की लेकिन आज शाम तक वे अपनी मांगों को पूरा करने पर अड़े रहे ।
सं शर्मा विक्रम
वार्ता
image