Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुरातन पुस्तकों का फिर से प्रकाशन करेगी एसजीपीसी: लोंगोवाल

अमृतसर 08 दिसंबर (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव के मद्देनज़र प्रोफ़ेसर प्रीतम सिंह की पुस्तक ‘गुरू नानक विचारधारा ’ और यादगारी सिख डायरी को छापने का फ़ैसला किया है।
एसजीपीसी के अध्यक्ष गोबिन्द सिंह लोंगोवाल के नेतृत्व में शुक्रवार को सिख इतिहास अनुसंधान बोर्ड की सभा के दौरान यह फ़ैसला किया गया। उन्होंने बताया है कि सिख इतिहास अनुसंधान बोर्ड की सभा में 550वां प्रकाश पर्व को समर्पित विशेष बैज (बिल्ले) तैयार करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि गुरु नानक देव जी से सम्बन्धित शिरोमणि समिति की तरफ से प्रकाशित पुरातन पुस्तकों को फिर से छपवाने का फ़ैसला किया है, इसके अंतर्गत मूलभूत तौर पर कुछ पुस्तकें छपवाईं जाएंगी। इस के अलावा इस ऐतिहासिक मौके पर नयी पुस्तकें भी तैयार की जा रही हैं। इस कार्य के लिए अलग-अलग सिख विद्वानों से विशेष लेख मंगवाए जा रहे हैं।
श्री लोंगोवाल ने बताया कि इस क्रम के अंतर्गत ‘श्री गुरु नानक देव जी की त्रैकाली दृष्टि ’ एक पुस्तक लगभग तैयार है, जिसको अगले कुछ दिनों में संगत को अर्पण कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इससे पहले प्रसिद्ध पत्रकार हरबीर सिंह भँवर की पुस्तक ‘डायरी के पन्ने’ छापी गई थी। लेखक की तरफ से अब शिरोमणि समिति को फिर से अधिकार देने के लिए पत्र भेजा गया है और इस पुस्तक को अब शिरोमणि समिति की तरफ से प्रकाशित करवाया जायेगा।
एसजीपीसी अध्यक्ष ने बताया कि भँवर सिंह का स्वास्थ्य ठीक न रहने के कारण शिरोमणि समिति की ओर से उनको एक लाख रुपये की सहायता देने का फ़ैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि सिख इतिहास, गुरबाणी, संकल्प सिद्धांतों के साथ सम्बन्धित सर्वोच्च पुस्तकों को शिरोमणि समिति की तरफ से विशेष इनाम दिए जाया करेंगे। इसके अंतर्गत साल में एक पंजाबी भाषा में संकल्प के साथ सम्बन्धित सर्वोत्तम पुस्तक के लेखक और एक किसी अन्य भाषा की संकल्प सम्बन्धित पुस्तक के लेखक को 51 -51 हज़ार रुपए के साथ सम्मानित किया जायेगा।
सं ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image