Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा के कुशासन के चलते शिक्षण संस्थानों का हुआ बंटाधार : डॉ. तंवर

चंडीगढ़, 08 दिसंबर (वार्ता) हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर ने कहा है कि समाज के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा का प्रसार आवश्यक है लेकिन भाजपा सरकार ने शिक्षा प्रणाली को कमजोर किया जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में कमी आयी है ।
उन्होंने आज यहां एक बयान में कहा कि केन्द्र और राज्य की भाजपा की सरकार ने शिक्षा प्रणाली को कमजोर करने का काम किया है । इसी कमी के कारण छात्रों में शिक्षा के प्रति उदासीनता बढ़ती है और अनुशासनहीनता की प्रवृति पैदा होती है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपने कार्यकाल में देश में आई.टी.आई., आई.आई.एम. और ऐम्स जैसी संस्थाओं को बढ़ावा दिया ताकि देश प्रगति और समृद्धि के पथ पर सदा अग्रसर रहे।
श्री तंवर आज बवानी खेड़ा निर्वाचन क्षेत्र के गांव तालू स्थित भिवानी पब्लिक स्कूल में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्यातिथि के तौर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर इलाके के 18 गांवों की पंचायतों ने उनकी राज्य के प्रति सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा गुणवत्तापूर्ण होगी तो उससे शिक्षा की नींव मजबूत होगी और बच्चे बड़े होकर जिम्मेदार नागरिक बनेंगे। उन्होंने खेद व्यक्त किया कि केन्द्र और राज्य में भाजपा की सरकार ने शिक्षा प्रणाली को कमजोर करने का काम किया है ।
उनके अनुसार राज्य सरकार के तुगलकी फरमानों के कारण अध्यापकों को अपनी जायज मांगों के लिए आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ रहा है। भाजपा ने अध्यापकों को उचित सम्मान देने की बजाए उन पर पुलिस की लाठियां बरसवाई हैं।
श्री तंवर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और खट्टर सरकार की शिक्षा संस्थानों के प्रति उदासीनता के कारण आज हरियाणा ही नहीं सारे देश के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को अध्यापकों की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। यदि शिक्षा संस्थानों में अध्यापक ही नहीं होंगे तो छात्रों को शिक्षा कौन देगा।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने राज्य में नये शिक्षण संस्थान स्थापित करने की ओर भी कोई ध्यान नहीं दिया है जिसके परिणामस्वरूप वर्तमान स्कूलों में छात्र क्षमता से अधिक दाखिल करने पड़ते हैं।बच्चे देश का भविष्य हैं तथा उनकी शिक्षा पर ध्यान देना चाहिये ताकि भविष्य में अच्छे नागरिक बन कर देश के प्रति अपने कत्र्तव्य का निष्ठा से निर्वाहन करने के लायक बन सकें।
शर्मा विक्रम
वार्ता
image