Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आईसीआईडी ने की हरियाणा की सूक्ष्म सिंचाई योजना की सराहना

चंडीगढ़, 11 दिसम्बर(वार्ता) सिंचाई और जल निकासी अंतरराष्ट्रीय आयोग (आई.सी.आई.डी) ने सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को बेहतर ढंग से अपनाने और इसे बढ़ावा देने के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के लिए हरियाणा सरकार की सराहना की है।
आईसीआईडी के अध्यक्ष फेलिक्स बी. रिइंडर्स ने राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनकड़ से आज यहां उनके आवास पर मुलाकात की और सूक्ष्म सिंचाई सम्बंधी विषयों पर चर्चा की।
इस अवसर पर श्री धनखड़ ने बताया कि राज्य में नहरी प्रणाली पानी का बड़ा स्रोत है लेकिन पानी बचाना आज के समय के जरूरत तथा इसके स्रोत बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि सरकार राज्य में सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा दे रही है तथा इसे अपनाने के लिए किसानों को 85 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दे रही है। इस सम्बंध में उसने जैन इरिगेशन कम्पनी के साथ 14 पायलट प्रोजेक्ट भी शुरू किये हैं। कृषि मंत्री ने बताया कि पानी के स्रोत बढ़ाने के लिए राज्य में तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए सरकार ने तालाब प्राधिकरण बनाया है जिसके तहत 15 हजार तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। श्री रिइंडर्स ने इस मौके पर राज्य सरकार के सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।
श्री धनखड़ ने इस मौके पर श्री रिइंडर्स को भगवद गीता भेंट की और उन्हें कुरुक्षेत्र में चल रहे अंतरराष्ट्रीय
गीता महोत्सव के लिए भी आमंत्रित किया।
रमेश2022वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image