Friday, Mar 29 2024 | Time 07:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्य चुनाव आयुक्त ने लिया चुनाव तैयारियों का जायजा

मुख्य चुनाव आयुक्त ने लिया चुनाव तैयारियों का जायजा

चंडीगढ ,07 जनवरी (वार्ता) मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अधिकारियों से बैठक कर आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की।

आयोग ने पंजाब, हरियाणा और केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के मुख्य चुनाव अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम सुविधाओं (एएमएफ) के प्रावधान, मुख्य चुनाव अधिकारियों के कार्यालयों में मानवशक्ति एवं बुनियादी ढांचे के सुदृढ़ीकरण, क्षेत्रीय स्तर पर चुनाव पदाधिकारियों के सभी रिक्त पदों को भरने ईवीएम / वीवीपीएटी और अन्य चुनाव सामग्री की उपलब्धता, पर्याप्त बजट प्रावधानों जैसे विविध मुद्दों पर चर्चा की।

श्री अरोड़ा ने इन राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को स्पेशल समरी रिविज़न (01-01-2019 के अनुसार), मतदाता हेल्पलाइन (1950) और अन्य आईटी संबंधित अनुप्रयोगों की प्रगति के बारे में जानकारी दी। पंजाब और हरियाणा के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, गृह सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी चुनाव प्रबंधों पर व्यापक चर्चा की ताकि चुनावों का स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय तरीके से सुचारू और शांतिपूर्ण आयोजन किया जा सके।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने निर्देश दिये कि चुनाव मतदाताओं के लिए सबसे अधिक अनुकूल बनाया जाना चाहिए और विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। चुनाव ड्यूटी पर लगाए जाने वाले सभी स्तर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ईआरओ-नेट, बीएलओ-नेट, मतदाता सूची का पुनरीक्षण और सुविधा, समाधान, सुगम और सी-विजील ऐप जैसे आईटी अनुप्रयोगों के कार्यान्वयन सहित इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस) जैसे सभी मामलों पर व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करने की अनिवार्यता पर जोर दिया।

समीक्षा बैठक में भारत के चुनाव आयोग के वरिष्ठ उप-चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा, महानिदेशक धीरेंद्र ओझा और निदेशक निखिल कुमार उपस्थित थे ।

image