Friday, Mar 29 2024 | Time 20:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आउटडोर विज्ञापन नीति से शहरों की आय बढ़ने का रास्ता साफ :सिद्धू

आउटडोर विज्ञापन नीति से शहरों की आय बढ़ने का रास्ता साफ :सिद्धू

चंडीगढ़, 12 जनवरी (वार्ता ) पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि शहरी निकायों को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने के लिये बनाई गई आउटडोर विज्ञापन नीति से पहले साल में शहरों की आय में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त कर दिया है।

श्री सिद्धू ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि लुधियाना को नई नीति के जरिये पिछले वर्ष के मुकाबले 1473 प्रतिशत आय में वृद्धि हुयी है। नई नीति के बाद कल ही टैंडर खोला जिसके द्वारा नगर निगम लुधियाना को पहले वर्ष ही 27.54 करोड़ रुपए की कमाई होगी जबकि पिछले वर्ष कमाई 1.75 करोड़ रुपए हुई थी। अब यह वृद्धि 1473 प्रतिशत हो गयी है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के दस वर्ष के कार्यकाल के दौरान लुधियाना को कुल कमाई 30 करोड़ रुपए थी जो अब नये टैंडर से अगले नौ वर्षों में कुल 289 करोड़ रुपए की होगी ।पिछली अकाली -भाजपा सरकार के कार्यकाल में 167 शहरों को आउटडोर विज्ञापन नीति के जरिये 2015 -16 में 11.97 करोड़ कमाई हुई थी और कांग्रेस सरकार में 2017 -18 में 32.50 करोड़ रुपए की कमाई हुई।

श्री सिद्धू ने कहा कि आय में कांग्रेस सरकार के दौरान तीन गुणा वृद्धि हुई है ।इस आय को बढ़ाने के लिए हमारी सरकार ने 21 मार्च 2018 को कारगार आउटडोर विज्ञापन नीति बनाई गई जिसके बाद शहरों की आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भरता के लिए रास्ता साफ हो गया।

उनके अनुसार नई नीति के बाद मोगा नगर निगम की वार्षिक कमाई 30 लाख रुपए से बढ़ कर एक करोड़ रुपए, पठानकोट की 20 लाख रुपए से बढ़ कर 67 लाख रुपए हो गई। इसी तरह अमृतसर और मोहाली की वार्षिक कमाई का लक्ष्य 20 -20 करोड़ रुपए वार्षिक निश्चित किया है और जालंधर की कम से -कम आरक्षित कीमत 18.15 करोड़ रुपए रखी है।

उन्होंने कहा कि इस नीति से सभी 167 शहरों में से आउटडोर विज्ञापन के द्वारा 150 करोड़ से अधिक आय का लक्ष्य निश्चित किया गया है। यह बढ़ी हुई आय शहरों के विकास पर ही ख़र्च होगी । इससे शहरी निकाय आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर हो जाएंगी। उन्होंने नई नीति को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए विभाग के अधिकारियों को मुबारकबाद दी।

इस अवसर पर विभाग के प्रमुख सचिव ए वेनू प्रसाद, पी.एम.आई.डी.सी के सीईओ अजोए शर्मा, नगर निगम लुधियाना के संयुक्त कमिशनर कुलप्रीत सिंह और श्री सिद्धू के सलाहकार अंगद सिंह सोही भी उपस्थित थे।

image