Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्यमंत्री ने किया निर्माण कौशल अकादमी का उद्घाटन

चंडीगढ़, 13 जनवरी (वार्ता ) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय दुधौला (पलवल) में निर्माण कौशल अकादमी का उद्घाटन किया।
उन्होंने प्रदेशवासियों को गुरु गोविंद सिंह जयंती, लोहड़ी व मकर संक्रांति की बधाई देते हुए आज यहां कहा कि यह विश्वविद्यालय प्रदेश के युवाओं को हुनरमंद बनाने व उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगा।
मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि यह देश का पहला अनूठा विश्वविद्यालय है, जहां पर कोर्स करने वाले हर विद्यार्थी को निजी और सरकारी क्षेत्रों में रोजगार मिलेगा । प्रदेश में आंकड़ों के अनुसार प्रति वर्ष दो लाख शिक्षित युवा बेरोजगारी की लाइन में खड़े हो रहे हैं।सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अवसर सीमित हैं इसलिए निजी क्षेत्र में रोजगार या स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि हर हाथ को काम मिल सके।
उन्होंने कहा कि युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाए गए कौशल विकास अभियान को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया गया। बहुत कम समय में निर्माण कौशल अकादमी की यह बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई। इस विश्वविद्यालय का निर्माण तीन चरणों में होगा, जिसके बाद प्रतिवर्ष 12 हजार विद्यार्थी कुशलता, कौशल व हुनर लेकर सरकारी व निजी क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। यहां पर छोटी अवधि के सर्टिफिकेट कोर्स भी होंगे।
श्री खट्टर ने कहा कि भारत में कौशल विकास आठ प्रतिशत है, जबकि अमरीका में 52 प्रतिशत, इंग्लैंड में 68 प्रतिशत, जर्मनी में 75 प्रतिशत, जापान व चीन में 80 प्रतिशत तथा दक्षिण कोरिया में 96 प्रतिशत है। यह विश्वविद्यालय कौशल विकास में भारत को नई दिशा प्रदान करने का कार्य करेगा।
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इस अवसर पर कहा कि इस विश्वविद्यालय के निर्माण से दुधौला व आस-पास के क्षेत्र की पहचान देश के मानचित्र पर होगी।
हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि यह विश्वविद्यालय पृथला विधानसभा क्षेत्र के लिए एक बहुत बड़ी सौगात है। इस गांव ने 82 एकड़ जमीन विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए देकर पुण्य का कार्य किया है। इस विश्वविद्यालय में बनने वाले भवन बहृुत जल्दी तैयार किए जाएंगे।
शर्मा विजय
More News
पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

20 Apr 2024 | 8:40 PM

सोनीपत, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार ने नेशनल स्पोर्टस क्लब में आईसीएआई सोनीपत ब्रांच (एनआईआरसी) के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय भारत क्रिकेट लीग-2024 का शुभारंभ किया।

see more..
image