Friday, Mar 29 2024 | Time 18:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दिव्यांगों को विशेष पहचान कार्ड दिए जाएंगे

चंडीगढ़, 15 जनवरी (वार्ता) पंजाब के सभी जिलों में दिव्यांगों को विशेष पहचान दिलाने के लिये प्रोजेक्ट शुरू किया गया ।
इस प्रोजेक्ट को केंद्रीय सामाजिक, न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय की ओर से शुरू किया गया है ।यह जानकारी सामाजिक सुरक्षा, महिलाएं एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने आज यहाँ एक बयान में दी।उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट के लिए दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सरकार की ओर से वैब पोर्टल बनाया गया है जिसके अंतर्गत राज्य के हरेक दिव्यांग व्यक्ति को एक ही विशेष पहचान कार्ड जायेगा जो एक बहुउद्देशीय दस्तावेज़ के तौर और भविष्य में दिव्यांगों की पहचान करेगा।
श्रीमती चौधरी के अनुसार यह कार्ड समूचे भारत में मान्य होगा। इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत दिव्यांगों के केंद्र स्तर पर डाटाबेस तैयार किया जायेगा, जिससे उनको मुख्य धारा में लाया जा सके और उनको मिलने वाली सुविधा में पारदर्शिता लाई जा सके। दिव्यांगों की सुविधा के लिए उनके कल्याण के लिए बनाई गई स्कीमें भी इस पोर्टल और उपलब्ध हैं।
श्रीमती चौधरी ने कहा कि दिव्यांग पहचान कार्ड के जरिये ही इन सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। विलक्षण पहचान कार्ड के साथ ही दिव्यांगता सर्टिफिकेट भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किये जायेंगे। जो अपना नया दिव्यांगता सर्टिफिकेट बनाना चाहते हैं, वे अपने कंप्यूटर, सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सैंटर, स्वास्थ्य केंद्र, सोशल सिक्योरिटी दफ़्तर आदि से पंजीकरण कर सकते हैं।
शर्मा विक्रम
वार्ता
image