Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कालका से कलेसर तक के इलाके को पर्यटन की दृष्टि से किया जायेगा विकसित

चंडीगढ़, 17 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि यमुनानगर जिला के कलेसर से लेकर पंचकूला जिला के कालका तक के इलाके को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की योजना को सिरे चढ़ाने के लिये अगले पांच वर्षों में 1200 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे ।
श्री खट्टर ने आज यह जानकारी यमुनानगर के बिलासपुर-सढौरा मार्ग पर गांव भोगपुर कराली में सढौरा के विधायक बलवंत सिंह के फार्म हाऊस पर जन सभा को सम्बोधित करते हुए दी।
उन्होंने सढौरा नगर पालिका को विकास कार्यों के लिए पांच करोड़ रुपये देने की घोषणा की तथा 26 जनवरी को हर ग्राम पंचायत (जींद हलके को छोडक़र) में ग्राम सभाएं आयोजित की जाएगी और हर ग्राम पंचायत को (जींद विधानसभा क्षेत्र को छोडक़र) विकास कार्यों के लिए पांच लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी।
उन्होंने रणजीतपुर में 33 केवी के बिजली सब स्टेशन बनाने तथा सढौरा क्षेत्र की जनता की मांग पर इस वर्ष 25 किलोमीटर लम्बाई की 25 सडक़ें बनाई जाएगी और अगले वित्त वर्ष में सढौरा क्षेत्र में 100 किलोमीटर सडक़ें बनाई जाएगी। हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की 25 किलोमीटर लम्बाई की कई सडक़ों की मरम्मत भी की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यमुनानगर में वर्षा ज्यादा होती है तथा इसका बिलासपुर इलाका देश के चेरापूंजी जैसा है ।उन्होंने सार्वजनिक जीवन का सबसे ज्यादा समय 1984 से लेकर 1990 तक यमुनानगर में बिताया है।सढौरा विधानसभा क्षेत्र के गांव गलौडी से काला अम्ब-नारायणगढ़ मार्ग को जोडऩे के लिए मारकंडा नदी पर लगभग 13 करोड़ रूपये की लागत से पुल का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।
उन्होंने कहा कि इस पुल के बनने से यमुनानगर व अम्बाला जिलें के कई दर्जनों गांवों के लोगों को लाभ होगा व इस पुल के बनने से लोगों को काला अम्ब जाने की आवश्यकता नही होगी। सढौरा में पोल्टैकनिक कालेज बनाया जा रहा है। सरकार कलेसर से लेकर कालका तक के क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टिï से विकसित करने के कदम उठा रही है।
उन्होंने कहा कि आदिबद्री क्षेत्र में सरस्वती नदी का उदगम स्थल है। सरकार सरस्वती नदी को पुन: धरा पर लाने के लिए 50 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर रही है तथा ओएनजीसी द्वारा 10 टयूबवैल लगाए जा रहे है। आदिबद्री क्षेत्र की गांव भेड़ो व गांव मात्र की पहाड़ी खोलो के पानी को रोकने के लिए भी विशेष कदम उठाए जा रहे है ।इससे वर्षा का पानी भूमि में जाएगा जिससे घाड़ क्षेत्र का भूजल स्तर ऊपर आएगा।
श्री खट्टर ने कहा कि पंचकूला जिला के मोरनी क्षेत्र में हर्बल पार्क बनाया जा रहा है जिसमें विदेशों से भी रिसर्च करने के लिए वैज्ञानिक आंएगे और किसानों को भी लाभ होगा। काला आम्ब के सतकुम्भा मंदिर क्षेत्र, त्रिलोकपुर मंदिर, कलेसर मंदिर, पंचमुखी मंदिर बसातियावाला, कपाल मोचन क्षेत्र को विकसित करने के कदम उठाए गए है और बाबा बंदा सिंह बहादुर की राजधानी लौहगढ़ को भी विकसित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कलेसर में नौकायन को बढ़ावा दिया जाएगा। मोरनी से कलेसर तक का क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से विकसित क्षेत्र बनाया जाएगा।किसी भी विधानसभा क्षेत्र में विकास की कोई कमी नही रहने दी जाएगी।
उनके अनुसार हमारी सरकार में भ्रष्टाचार पर रोक लगी है तथा निर्माण कार्यों पर सारी निर्धारित राशि लगती है। उनकी सरकार हर विकास कार्य जनता से पूछ कर करती है। सम्पति की रजिस्ट्ररी ऑन लाईन होती है इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है।
शर्मा विजय
वार्ता
image