Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुरानी पुस्तकें खरीदने-बेचने के लिए छात्रों ने शुरू की वेबसाईट

सोनीपत, 17 जनवरी (वार्ता) हरियाणा के मुरथल में दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक अनूठी पहल करते हुए एक वेबसाईट शुरू की है जिसके माध्यम से गरीब छात्रों को बाजार से सस्ते दाम पर पुरानी पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाएंगी और कोई अपनी पुरानी पुस्तकें बेचना चाहे तो बाजार के दाम से ज्यादा मूल्य पर पुस्तकें बेच सकेगा।
डीसीआरयूएसटी के सिद्धार्थ रोहिल्ला, अंकुर बंसल व पानीपत से कुशाल दवे ने वेबसाईट बुकबास्केट डॉट इन शुरू की है। उन्होंने बताया कि पुस्तकें ‘नफा न नुकसान‘ आधार पर बेची व खरीद जाएंगी और कमाई विज्ञापनों के माध्यम से की जायेगी।
उन्होंने बताया कि पुरानी पुस्तकें बाजार में बेचने पर 33 फीसदी मूल्य मिलता है जबकि खरीदने पर 75 फीसदी मूल्य पर मिलती हैं पर उनकी वेबसाईट पर विद्यार्थी पुरानी पुस्तकें 50 प्रतिशत मूल्य के हिसाब से बेच सकेगा और 50 फीसदी मूल्य पर ही खरीद सकेगा। इससे पुरानी पुस्तक खरीदने व बेचने वाले दोनों को ही लाभ होगा। उन्होंने कहा कि पुरानी किताबों का पुन: प्रयोग करने से हम वृक्षों का संरक्षण भी कर सकेंगे।
रोहिल्ला, बसंल व दवे ने बताया कि वेबसाईट पर पुरानी पुस्तकों के अलावा नोट्स, असाइनमेंट, हस्तलिखित नोट्स, प्रेजेंटेशन,धार्मिक पुस्तकें व प्रतियोगी परीक्षाओं की पुस्तकें भी उपलब्ध होंगी।
उन्होंने कहा कि अगर कोई विद्यार्थी नि:शुल्क अपनी पुरानी पुस्तकें देना चाहता है तो वह भी दे सकता है। नि:शुल्क पुस्तकों को आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को दिया जाएगा।
कुलपति प्रो.राजेंद्रकुमार अनायत ने छात्रों के इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि वह बधाई के पात्र हैं।
सं महेश विजय
वार्ता
image