Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कड़ाके की ठंड गेहूँ की फ़सल के लिए वरदान: छीना

कड़ाके की ठंड गेहूँ की फ़सल के लिए वरदान: छीना

अमृतसर, 18 जनवरी (वार्ता) पंजाब में अमृतसर के मुख्य कृषि अधिकारी दलबीर सिंह छीना ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में पड़ रही ठंड और कोहरा गेहूँ की फ़सल के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो रहे हैं।

श्री छीना ने यहां गेहूँ की फ़सल का निरीक्षण करते हुए कहा कि हैपीसीडर, ज़ीरो टिल ड्रिल और पुरातन विधि से की गयी बुवाई से गेहूँ की फ़सल बहुत अच्छी तरह से पनप रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को समय-समय पर अपनी गेहूँ की फ़सल का निरीक्षण करते रहना चाहिए क्योंकि इस समय पीली कुंगी रोग के हमले से सचेत रहने की ज़रूरत है। उन्हाेंने कहा कि यदि गेहूँ की फ़सल के पत्तों पर हल्दी रंग का पाउडर दिखाई दे तो तुरंत संबंधित कृषि विकास अधिकारी / ब्लाक कृषि अधिकारी के ध्यान में लायें।

श्री छीना ने बताया कि हैपीसीडर और ज़ीरो टिल-ड्रिल के साथ बुवाई की गयी गेहूँ को चूहे भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस संबंधित विभाग चूहेमार दवाई किसानों को देने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि इस सीजन के दौरान अमृतसर जिले में कुल एक लाख 88 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में गेहूँ की बुवाई की गयी है जिसमें से लगभग 26200 हेक्टेयर क्षेत्रफल में हैपीसीडर और ज़ीरो टिल ड्रिल से बिजाई की गयी हैै। उन्होंने कहा कि अगले सीजन के दौरान हैपीसीडर और ज़ीरो टिल-ड्रिल अधीन क्षेत्रफल ओर बढ़ाया जायेगा।

श्री छीना ने कहा कि पिछले सावन की फ़सल के सीजन दौरान किसानों की तरफ से पराळी को खेतों में आग न लगा कर जहां धरती की सेहत, वातावरण और मानवता को बचाने में बड़ा योगदान दिया है वहीं कृषि-खर्च कम कर अपनी आय में भी वृद्धि की है। उन्होंने बताया कि कृषि सचिव काहन सिंह पन्नू ने किसानों की सुविधा और खेती खर्च कम करने के प्रयास के साथ धान की पराली को सँभालने और ज़मीन में मिलाने के लिए कृषि यंत्रों पर सब्सिडी मुहैया करवाई है और आने वाले धान के सीजन के दौरान प्रवासी मज़दूरों की कमी को ध्यान में रखते हुए धान की फ़सल लगाने वाली मशीनों पर सबसिडी देने का कार्यक्रम बनाया है।

कृषि अधिकारी ने बताया कि कोई भी किसान अकेला या किसान मिलकर धान की फ़सल लगाने वाली मशीनें 40 से 50 प्रतिशत सब्सिडी पर प्राप्त कर सकता है।

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image