Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब-जैक-राहत

पंजाब सरकार ने अनएडिड कॉलेजों को दी बड़ी राहत: जैक
अमृतसर 18 जनवरी (वार्ता) पंजाब के 1600 से अधिक गैर सहायता प्राप्त कॉलेजों की संयुक्त एक्शन समिति (जैक) का प्रतिनिधिमंडल श्री अश्विनी सेखरी के नेतृत्व में शुक्रवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्य के समाज कल्याण मंत्री सरदार साधु सिंह धर्मसोत से मिले।
जैक प्रवक्ता और पुका के अध्यक्ष डॉ. अंशु कटारिया ने आज यह जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के लगभग 1600 अनएडिड कॉलेजों में पढ़ऩे वाले तीन लाख से अधिक अनुसूचित जाति के छात्रों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने अब उतनी अवधि के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस) राशि का वितरण करने का निर्णय लिया है जितनी अवधि तक छात्र ने किसी संस्थान में अध्ययन किया है। इससे पहले यदि कोई भी छात्र बीच में अपनी पढ़ाई छोड़ देता है तो सरकार उस कॉलेज से उतनी अवधि की जारी राशि वापस ले लेती थी जितनी देर भी उस छात्र ने पढ़ाई की है। इस फैसले के बाद अब सरकार लगभग तीन से चार सौ करोड़ की राशि और जारी कर पाएगी जो पिछले कुछ वर्षों से लंबित थी।
श्री सेखड़ी ने कहा कि केवल यहीं नहीं बल्कि सरकार ने मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में नौ जनवरी को हुई एक बैठक में यह भी निर्णय लिया जो छात्र आधार कार्ड, प्रवेश पत्र आदि न जमा करने के कारण छात्रवृत्ति से वंचित थे, उन्हें भी अब छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस फैसले से उन छात्रों और कॉलेजों को राहत मिली है जो पिछले वर्षों में इस राशि के लिए संघर्ष कर रहे थे।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image