Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खरीद से एफसीआई के पीछे हटने का मुद्दा केन्द्र के समक्ष उठायेगा पंजाब

खरीद से एफसीआई के पीछे हटने का मुद्दा केन्द्र के समक्ष उठायेगा पंजाब

चंडीगढ़ , 22 जनवरी (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भारतीय खाद्य निगम के सिलसिलेवार खरीद प्रक्रिया से पीछ हटने पर चिंता जताते हुये इस मुद्दे को केन्द्र के समक्ष उठाने का फैसला किया है ।

उन्होंने केन्द्रीय एजेंसी का खरीद का हिस्सा बढ़ाये जाने की मांग की है ।रबी सीजन में अनाज खरीद प्रबंधों का जायजा लेने के लिये आज बुलायी गई उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुये उन्होंने कहा कि वह एफसीआई का खरीद में हिस्सा बढ़ाये जाने को लेकर केन्द्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री से आग्रह करेंगे ।पिछले बीस सालों के दाैरान यह हिस्सा 30.69 फीसदी से घटकर 12फीसदी रह गया है।

उन्होंने कहा कि एफसीआई पिछले दस सालों में खरीद को लेकर किये गये फैसले के बावजूद पीछे हटती आयी है ।यह ऐसी खरीद एजेंसी है जिसने देश के लिये अनाज भंडार को यकीनी बनाया है। इसका हिस्सा लगातार घटता जा रहा है जिससे समूची खरीद प्रक्रिया की वित्तीय स्थिति पर इसका बुरा असर पड़ता है और इससे पंजाब पर बोझ पड़ता है ।

कैप्टन सिंह ने प्रदेश की चार एजेंसियों मार्कफैड ,पनसप , पीएसडब्लू सी तथा पंजाब राज्य एग्रो इंडस्ट्रीज को चरणबद्ध खरीद संबंधी कार्यों से हटाने के लिये सैद्धांतिक मंजूरी दे दी जिसकी शुरूआत पीएआईसी से की होगी ।इसका उद्देश्य इन चारों खरीद एजेंसियों का ध्यान इनके मूल कार्य पर केन्द्रित करना है जो कृषि उत्पादों तथा सरकारी मुहिम को बढ़ावा दे सकें ।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री को पत्र लिखकर मांग की जायेगी ।

शर्मा विक्रम

वार्ता

image