Friday, Apr 19 2024 | Time 12:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भ्रूण हत्या रोकने को स्वास्थकर्मियों को दिलाई शपथ

जालंधर 22 जनवरी 22 (वार्ता) पंजाब सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मुहिम के तहत लिंग अनुपात को सुधारने के उदेश्य से मंगलवार को जिला स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई।
सिविल सर्जन डा.राजेश कुमार बग्गा ने अपने कार्यालय के समूह स्टाफ को इस मुहिम में लड़कियों के उज्जवल भविष्य के लिए उनको संविधान में दिए गए विद्या के अधिकार को लागू करवाने में योगदान डालने, लड़कियों के होने वाले बाल विवाहों और बाल शोषण के विरुद्ध बनाये कानून को लागू करवाने में सरकार की सहायता करने, लड़कियों के विरुद्ध सामाजिक कुरीतियां जैसे दहेज प्रथा, घरेलू हिंसा, यौन शोषण आदि के विरुद्ध अपनी आवाज़ बुलंद करने और इन कुरीतियों को जड़ से ख़त्म करने के लिए अपने सबंधियों, मित्रों और समाज के अन्य वर्गों को प्रेरित करने के लिए कसम भी खिलाई।
इस अवसर पर डा. बग्गा ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से पीसीपीएनडीटी एक्ट को सख्ती से लागू किया जा रहा है। उन्होने कहा कि आज के युग में लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लडक़ों से कम नहीं हैं। उन्होने कहा कि आज लड़कियाँ हर क्षेत्र जैसे शिक्षा, विज्ञान, खेल आदि में खूब मेहनत करके देश का नाम रौशन कर रही हैं और उच्च पदों पर अपनी, सेवाओं को निपुणता से निभा रही हैं। उन्होने कहा कि लड़कियों को अपनी सुरक्षा आप करने के लिए आगे आना चाहिए और दूसरों को भी प्रेरित करना चाहिए।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image