Friday, Apr 19 2024 | Time 03:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कुरूक्षेत्र का ब्रह्मसरोवर देश के 30 आईकॉन स्थलों में शामिल

कुरूक्षेत्र, 22 जनवरी(वार्ता) हरियाणा की धार्मिक नगरी कुरुक्षेत्र स्थित ब्रह्मसरोवर को देश के 30 स्वच्छ आईकॉन स्थलों में शामिल किया गया है। इस ब्रह्मसरोवर को देश का स्वच्छ आईकॉन बनाने पर जल्द काम शुरू होगा जिसके लिये सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कम्पनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन(आईओसी) के साथ समझौता किया गया है।
कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तिरुपति बालाजी मंदिर (आंध्र प्रदेश), वैष्णो देवी(जम्मू कश्मीर), स्वर्ण मंदिर(पंजाब) और कुरुक्षेत्र का ब्रह्मसरोवर देश के 30 स्वच्छ आईकॉन स्थानों में शामिल हैं।
आईओसी के साथ समझौते के तहत ब्रह्मसरोवर को जहों खूबसूरत बनाया जाएगा वहीं स्वच्छता की दृष्टि से भी अनेक कार्य किए जाएंगे। ब्रह्मसरोवर को पूर्णत: स्वच्छ बनाने के लिए एक योजना तैयार की जाएगी जिसके अनुसार सीएसआर(कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) के तहत पैसा खर्च किया जाएगा। इस कम्पनी की तरफ से ब्रह्मसरोवर पर पीने के पानी के लिए एटीएम मशीनें, बोतल क्रशर, स्वच्छता से सम्बन्धित आधुनिकतम मशीनें भी लगाई जाएंगी। इन प्रयासों से जहां तीर्थ स्थल विकसित होगा वहीं ब्रह्मसरोवर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी बनेगा। इस योजना को एक मिशन और विजन के तहत पूरा किया जाएगा।
रमेश2041वार्ता
image