Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


करतारपुर गलियारा परियोजना धीमी प्रगति के लिए कैप्टन सरकार जिम्मेदार: छीना

अमृतसर 23 जनवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता राजिंदर मोहन सिंह छीना ने बुधवार को करतारपुर गलियारा परियोजना की धीमी प्रगति के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार को जिम्मेदार ठहराया।
श्री छीना ने कहा कि प्रदेश सरकार गलियारा के लिए जमीन अधीग्रहण, योजनाबंदी एवं विकास कार्यों के मुद्दों पर गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि गलियारा बनने से भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब तक श्रद्धालुओं को आने जाने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने नवंबर 2018 में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के शताब्दी पर सिखों को तोहफे के रूप में गलियारा को खोलने की घोषणा की थी लेकिन कैप्टन सरकार गलियारा की सुविधा के मामले को गंभीरता से नहीं ले रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के मुख्यमंत्री ने बड़े बड़े दावे करने के बावजूद जमीन अधिग्रहण करने के लिए कुछ भी नहीं किया है, जबकि पाकिस्तान सरकार की ओर से निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।
श्री छीना ने कहा कि केन्द्र सरकार गलियारा के निर्माण के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि अगस्त 1947 में विभाजन के बाद पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब सिख धर्म एवं इतिहास में बहुत महत्व रखता है। सिख संगत समूह की ओर से की जा रही मांग 71 साल के बाद कबूल हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह एवं स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के आपसी मनमुटाव के कारण उद्घाटन के तीन महीने बीत जाने के बावजूद भी करतारपुर गलियार संबंधी कोई काम संपन्न नहीं हो पाया है।
सं ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image