Friday, Mar 29 2024 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लगातार हिमपात तथा बफीर्ली हवाओं से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित

लगातार हिमपात तथा बफीर्ली हवाओं से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित

शिमला , 24 जनवरी (वार्ता ) हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन दिनों से लगातार हिमपात के कारण बिजली ,पानी ,सड़क और संचार सेवायें ठप होने से अाम जनजीवन चरमरा गया है ।

भीषण ठंड में बिजली न होने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं ।हिमाच्छादित इलाकों में जनजीवन ठहर गया सा प्रतीत होता है ।प्रचंड शीतलहर में लोगों का जीना मुहाल हो गया है ।सैकड़ों सड़कें बर्फ जमा होने के कारण बंद हैं ।खराब मौसम में सड़कों से बर्फ हटाने के काम में बाधा पड़ रही है ।

शिमला में भारी हिमपात ने पिछले कई दशकों का रिकार्ड तोड़ दिया तथा पारा जमाव बिंदू से नीचे एक डिग्री तक पहुंच गया है ।बर्फ जमने से सड़कों पर फिसलन बढ़ गयी है जिस पर चलना भी खतरे से खाली नहीं है ।कल्पा में 11सेमी ताजा बर्फ पड़ी जिससे पारा शून्य से नीचे छह डिग्री ,डलहौजी में दस सेमी ,केलांग तथा मनाली में कल रात दो -दो सेमी ,केलांग का पारा जमाव बिंदू से नीचे 11.8 डिग्री तथा मनाली शून्य से नीचे 5.6 डिग्री तक गिर गया ।

पालमपुर में छह मिमी , चंबा तथा सियोबाग में पांच -पांच मिमी बारिश हुई ।हिमाच्छादित इलाकों में जीवन ठहर सा गया है ।सारी गतिविधियां ठप हो गयी हैं ।कहीं कोई चहल पहल दिखाई नहीं देती ।शिमला ,कुफरी ,डलहौजी ,मनाली और नारकंडा की कई बस्तियों में पाइपों में पानी जम गया है ।भीषण ठंड में घरों से निकलना मुश्किल हो गया है ।अभी तक यातायात ,बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी है ।

राज्य के कई हिस्सों में 295 सड़कें बर्फ जमने के कारण बंद पड़ी हैं ।सैकड़ों प्राइवेट तथा सरकारी बसें जगह जगह फंसी पड़ी हैं ।

मौसम कार्यालय के अनुसार अगले चौबीस घंटों में कुछ स्थानों पर हिमपात या बारिश के आसार हैं ।

शर्मा कुलदीप 1500

वार्ता

image