Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बादल ने पंजाब में निवेश और व्यापार की संभावनाओं से अवगत कराया

चंडीगढ़ , 24 जनवरी (वार्ता) वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के दावोस में चल रहे सम्मेलन में भाग ले रहे पंजाब के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य में निवेश को लेकर उद्योगपतियों के साथ बातचीत की।
वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल में वाणिज्य और उद्योग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विन्नी महाजन और इन्वैस्ट पंजाब के सी.ई.ओ. रजत अग्रवाल शामिल हैं।
श्री बादल ने विभिन्न सत्रों में कई वैश्विक मुद्दों पर विचार विमर्श किया। उन्होंने व्यापारिक और औद्योगिक गतिशीलता के विषयों पर दो सत्रों में हिस्सा लिया। उन्होंने भावी पीढिय़ों के लिए वातावरण को बचाने के लिए उद्योग को सहयोग देने का आहवान किया।
प्रतिनिधिमंडल ने पंजाब में निवेश के अवसरों ख़ास तौर पर आई.टी., ऑटोमोबाईल -ई व्हीकल, नवीकरणीय ऊर्जा और फूड प्रोसेसिंग क्षेत्रों में अपार संभावनाओं के बारे अवगत करवाया। प्रमुख व्यापारिक नेताओं में नैस्ले के कार्यकारी उप प्रमुख और सी.ई.ओ. एशिया, ओशनिया और सब सहारन अफ्रीका क्रिस जौहनसन, नैसपर्ज़ के उप प्रमुख, कॉर्पोरेट मामले और सार्वजनिक नीति ड्रिक डैलमारटिनो, जे.बी.एम. ग्रुप के कार्यकारी निदेशक निशांत आर्य और अवादा के भाविन शाह (नीति) और नितिन मित्तल (उप प्रमुख कॉर्पोरेट वित्त) शामिल हैं।
वित्त मंत्री ने नैस्ले के उच्च अधिकारियों के साथ राज्य में ऑपरेशन को विस्तार देने की योजना तथा संभावनाओं पर चर्चा की । उन्होंने कच्चे माल की खरीद, डिप प्रोडक्शन प्लांट और पालतू जानवरों की खुराक के निर्माण की पंजाब में संभावनाओं बारे चर्चा की।
ज्ञातव्य है कि नैस्ले ने भारत में अपना पहला प्लांट मोगा (पंजाब) में 1961 में स्थापित किया था।
राज्य में ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिनिधिमंडल ने जे.बी.एम. ग्रुप और अवादा के साथ विचार-विमर्श किया। ई -वाहनों और वाहनों के पुर्जा निर्माण उद्योग स्थापित करने के लिए जे.बी.एम. ग्रुप के निशांत आर्य को लुधियाना और राज्य के अन्य क्षेत्रों में निवेश के बारे में अवगत कराया।
वित्त मंत्री ने मोहाली में स्थापित होने वाली आई.टी. सीटी में निवेश के लिए नैसपर्ज कंपनी को न्योता दिया। नैसपर्ज़ विश्व स्तर पर टैकनॉलॉजी क्षेत्र में निवेश करने वाली एक नामी कंपनी है।
शर्मा विक्रम
वार्ता
image