Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिये तैयार:ढेसी

अम्बाला, 25 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के मुख्य सचिव डी. एस. ढेसी ने कहा है कि राज्य इस वर्ष होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके सम्पन्न कराने के लिये पूरी तरह से तैयार है।
श्री ढेसी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आज यहां पुलिस सभागार में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि देश की जनसंख्या इस समय लगभग 135 करोड़ है तथा इसमें 50 प्रतिशत आबादी की आयु 25 वर्ष से कम है। जिसका आंकड़ा करीब 68 करोड़ है। इतना ही नहीं देश के 65 प्रतिशत लोगों की उम्र 35 वर्ष से कम है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है इसलिए सभी पात्र लोगों को चाहिए कि वे अपना वोटर कार्ड अवश्य बनाएं और शत प्रतिशत मतदान करना भी सुनिश्चित करें तभी राष्ट्र और समाज को विकास की नई दिशा और दशा देकर निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है।
मुख्य सचिव ने कहा कि समय के साथ चुनाव पद्धति में भी बदलाव आया है। पहले मतपत्र के माध्यम से चुनाव होते थे। इसके बाद इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से चुनाव होने लगे और अब मतदान प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिये वोटर वेरिफियेबल ऑडिट ट्रेल (वी.वी.पैट) की भी व्यवस्था हो गई है जिसमें माध्यम से किसी भी मतदाता को मत डालने के सात सैकंड में ही यह पता चल सकेगा कि उसने जिस उम्मीदवार को मत दिया था वह सही था या नहीं।
इस मौके पर उन्होंने वोटर टॉल फ्री वोटर हेल्पलाईन नम्बर 1950 की भी शुरूआत की जिस कोई भी मतदाता अपना वोटर पहचान पत्र नम्बर दर्ज कर अपने वोट के सम्बंध में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित शिक्षण संस्थाओं में शिविर आयोजित कर पात्र लोगों को को वोट बनाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने सोशल मीडिया को सूचनाओं के आदान प्रदान का बेहतर माध्यम बताते हुये लोगों से फर्जी और झूठी खबरें इस पर पोस्ट न करने की भी नसीहत दी। उन्होंने इस अवसर पर मतदाता शपथ भी दिलाई और ईवीएम/वीवीपैट के बारे में जाकरूकता देने वाले वाहन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

समारोह में राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन भी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि वोटर हेल्पलाईन मतदाताओं के लिये काफी लाभदायक सिद्ध होगी तथा उन्हें किसी भी काम या जानकारी के लिये किसी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
रमेश1902वार्ता
image