Friday, Apr 19 2024 | Time 17:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब का देश की एकता अखंडता बनाये रखने में बड़ा योगदान :बदनोर

हाेशियारपुर ,26 जनवरी (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल वीपी बदनोर ने कहा है कि पंजाब ने सीमावर्ती राज्य होने के कारण कई चुनौतियों का सामना करते हुये देश की एकता अखंडता को बनाये रखते हुुये महत्वपूर्ण योगदान दिया है ।
गणतंत्र दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन होशियारपुर में आयोजित किया गया जिसमें श्री बदनोर ने ध्वजारोहण किया और उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुये स्वतंत्रता संग्राम में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले भारत माता के महान सपूतों को नमन करते हुये कहा कि यह उन्हीं के महान बलिदान तथा त्याग के कारण संभव हो सका है । भारत माता को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने के लिये महान शहीदों तथा सेनानियों ने बलिदान दिया ।आने वाली पीढ़ियां भी उनका कर्ज नहीं चुका पायेंगी ।
इससे पहले उन्होंने ध्वजारोहण किया तथा पुलिस ,बीएसएफ,होमगार्ड के जवानों और एनसीसी कैडेट और स्काउट्स की टुकड़ियों का निरीक्षण कर सलामी ली ।राज्यपाल ने शहीदों का श्रद्धांजलि अर्पित की ।
उन्होंने देश की सुरक्षा में सीमाओं पर डटे सैन्यकर्मियों तथा अन्य सुरक्षा बलों के जांबाज जवानों के हौंसले की तारीफ करते हुये कहा कि दुर्गम परिस्थितियों में इनका हौंसला बुलंद रहता है क्योंकि इसके पीछे देशभक्ति की शक्ति काम करती है ।यदि अन्य नागरिक भी इसी जज्बे के साथ देश के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवायें दें तो भारत को विश्व की महाशक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता ।
राज्यपाल ने पंजाब सरकार की मिशन तंदरूस्त सहित अनेकों स्कीमों का जिक्र किया जो लोगों को स्वस्थ तथा समृद्ध बनाने के लिये शुरू की गई हैं । होशियापुर जिले के 570 सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुये उन्होंने कहा कि इन सैनिकों ने कई आपरेशनों में बलिदान दिया । जिले के 397 सैनिकों को बहादुरी पुरस्कार से नवाजा गया है जो गौरव की बात है ।.
इस पावन अवसर पर उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों तथा उनके परिवारों को भी सम्मानित किया ।
उन्होंने माई भागो स्कीम के तहत जरूरतमंद छात्राओं को 50 साइकिलें , छह ट्राइसाइकिलें और व्हीलचेयर , तथा गरीबों को सिलाई मशीनें प्रदान कीं ।
शर्मा वार्ता
image