Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा की जींद विस. सीट के लिये कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मतदान शुरू

हरियाणा की जींद विस. सीट के लिये कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मतदान शुरू

जींद, 28 जनवरी (वार्ता) हरियाणा की जींद विधानसभा सीट उपचुनाव के लिये कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मतदान शुरू हो गया है।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और सायं पांच बजे चलेगा। इलाके में कड़ाके की ठंड और कई हिस्सों में धुंध के चलते मतदान केंद्रों पर अभी इक्का दुक्का मतदाता ही आते दिखाई दे रहे हैं लेकिन सूरज चढ़ने और मौसम खुलने पर इसमें तेजी आएगी। मतदान के लिये 174 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 103 शहरी तथा 71 ग्रामीण क्षेत्र में हैं। 59 मतदान केंद्र संवेदनशील और अति संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिये कड़ी सुरक्षा समेत सभी बंदोबस्त किये गये हैं जिसमें एक लाख 72 हजार 775 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 92,208 पुरूष और 80,566 महिला मतदाता हैं। कुल मतदाताओं में 3565 ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे। मतदान इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों पर होगा तथा इनके साथ पहली बार वीवीपीएटी मशीनों की व्यवस्था की गई है जिनके माध्यम से मतदाता को यह पता लग सकेगा कि उसने जिस प्रत्याशी को वोट दिया है वह उसी को गया है या नहीं। मतगणना 31 जनवरी को होगी और उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा।

चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिये फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 अन्य पहचान पत्र पर मतदान करने की स्वीकृति दी है। इनमें ड्राइविंग लाइसेंस, मनेरगा कार्ड, पासपोर्ट, सर्विस पहचान पत्र, पैन कार्ड, बैंक और डाकघर द्वारा जारी पासबुक, स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, पैंशन सम्बंधी दस्तावे, फोटो वोटर स्लिप और आधार कार्ड शामिल हैं। ये सभी पहचान पत्र फोटो युक्त होने अनिवार्य हैं।

इस उपचुनाव में कुल 21 उम्मीदवार अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें मुख्य रूप से मुकाबला राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार डा0 कृष्ण मिड्ढा, कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला, इंडियन नेशनल लोकदल(इनेलो) के उम्मेद सिंह रेढू और इनेलो से टूट कर अस्तित्व में आई जननायक जनता पार्टी(जजपा) के दिग्विजय सिंह चौटाला के बीच देखा जा रहा है। भाजपा सांसद राज कुमार सैनी की नवगठित लोकतंत्र रक्षा पार्टी ने भी विनोद आश्री को अपने प्रत्याशी के रूप में चुनाव में उतारा है।

यह उपचुनाव इनेलो विधायक डा0 हरिचंद मिढडा के गत वर्ष 26 अगस्त को निधन होने के कारण कराया जा रहा है। डा0 मिढडा के पुत्र कृष्ण मिढडा भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े रहे हैं।

इस उपचुनाव को राज्य में इसी वर्ष होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र मतदाताओं का मूड भांपने की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है और ऐसे में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों की प्रतिष्ठा इसमें दांव पर लगी हुई हैं।



उप चुनाव के मद्देनजर जींद विधानसभा क्षेत्र को 24 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में एक-एक डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए जींद हलके में तीन हजार पुलिसकर्मी, पांच सौ होमगार्ड के जवान, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और आरएएफ की दो कम्पनियां तैनात की गई हैं। मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

रमेश 0803वार्ता

image