Friday, Mar 29 2024 | Time 20:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आय से अधिक सम्पत्ति मामले में वीरभद्र फिर अदालत में पेश नहीं हुए

नई दिल्ली/शिमला, 29 जनवरी(वार्ता) आय से अधिक सम्पत्ति मामले में हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरभद्र सिंह दिल्ली की पटियाला हाउस स्थित केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) की विशेष अदालत में आज फिर पेश नहीं हुये।
विशेष अरूण भारद्वाज ने इस पर मामले की अगली सुनवाई 22 फरवरी तय की है। अदालत को सूचित किया गया कि पूर्व मुख्यमंत्री बीमार हैं तथा शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल अस्पताल में दाखिल थे। ऐसे में उनकी ओर से पेशी से छूट की अर्जी अदालत के समक्ष पेश की गई। इस मामले में एक अन्य आरोपी प्रेम राज अदालत में पेश हुआ तथा उसके खिलाफ आरोप निर्धारित किये गये। अब इस मामले में अब बतौर मुख्य आरोपी वीरभद्र सिंह और उनके एलआइसी एजेंट आनंद चौहान के खिलाफ आरोप निर्धारित होने हैं।
मामले में अन्य आरोपियों वीरभद्र की पत्नी और पूर्व सांसद प्रतिभा सिंह, सेब के आढ़ती चुन्नी लाल, वीरभद्र परिवार के कारोबारी मित्र वक्कामूल्ला चंद्रशेखर के खिलाफ गत सात जनवरी को आरोप निर्धारित हो चुके हैं।
उल्लेखनीय है कि आय के स्रोतों से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने को लेकर वीरभद्र सिंह के खिलाफ सीबीआई ने सितम्बर 2015 में मामला दर्ज किया था। बाद में सीबीआइ ने विशेष अदालत में चालान पेश कर दिया था। दस दिसम्बर 2018 को विशेष अदालत ने इस मामले में वीरभद्र समेत सभी आरोपियों के खिलाफ आरोप निर्धारित करने के आदेश दिए थे। गत सात जनवरी को प्रतिभा सिंह और छह अन्यों के खिलाफ आरोप निर्धारित हो गए थे। लेकिन इसके बाद वीरभद्र और उनकी पत्नी ने विशेष अदालत द्वारा आरोपियों के खिलाफ आरोप निर्धारित करने के दस दिसम्बर के आदेश को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।
रमेश2036वार्ता
image