Friday, Apr 19 2024 | Time 23:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्वास्थ्य, पौष्टिक आहार संबंधी जागरुकता पैदा करने के लिए वाहन रवाना

जालन्धर, 30 जनवरी (वार्ता) लोगों में अच्छे स्वास्थ्य और पौष्टिक आहार के बारे में जागरुकता पैदा करने के उदेश्य से लोकसभा सदस्य चौधरी संतोख सिंह और जिलाधिकारी जालन्धर वरिन्दर कुमार शर्मा ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की तीन प्रचार गाड़ियों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।
इस अवसर पर चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि यह गाड़ियां जिलाें के शहरों और गाँवों में जाकर लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के बारे में जागरुक करेंगी। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की ओर से स्वस्थ पंजाब जागरुकता अभियान के अंतर्गत पूरे राज्य में इसी प्रकार की 17 वैन रवाना की गयीं जो पूरा महीने जिले में लोगों को स्वास्थ्य और पौष्टिक आहार के बारे में जागरुक करेंगी।
श्री संतोख सिंह और श्री शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लोगों को स्वास्थ्य की देखभाल सबन्धित जागरूक करने के लिए कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है। उन्होंने कहा कि जिन गाँवों में प्रचार वैन जाएगी, वहाँ के लिए ज़रूरी दवाओं का स्टाक दिया जा चुका है । इन प्रचार वैनों को अति आधुनिक सामान के साथ तैयार किया गया है जिस में 42 इंच स्क्रीन वाला टी.वी., साउंड सर्विस और विशेषज्ञ के प्रचार के लिए डॉ.ईस और जागरूकता के लिए फि़ल्म भी दिखाई जायेगी। लोगों को जागरुक करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग के इलावा, आर्युवेद, होम्योपैथी, प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा सेंटर, पी.एस.ए.सी.एस. का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सिविल सर्जन की देखरेख में अधिकारियों और वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों को हर जिले में अभियान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
सांसद और जिलाधिकारी ने कहा कि हर वैन के पास विजीटर बुक होगी जिस में कम्युनिटी सदस्यों की तरफ से फीड बैक और विचार लिखे जाएंगे। उन्होंने कहा कि वैनों में 35 से 40 प्रकार के प्रचार तरीके होंगे जिनमें पैंफलेट, बराऊशर, पोस्टर होगें जो लोगों को बाँटे जाएंगे।
इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. राजेश कुमार बग्गा, मेडिकल सुपरिटेन्डेंट डॉ. जसमीत कौर बावा, जिला टीकाकरन अधिकारी डॉ.तरसेम सिंह, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ.सुरिन्दर कुमार, डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ.हरप्रीत कौर मान, एस.एम.ओ. डॉ. कश्मीरी लाल, डॉ. सतीश कुमार और अन्य उपस्थित थे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image