Friday, Apr 19 2024 | Time 02:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागरूकता शिविर

जालंधर 31 जनवरी (वार्ता) भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत फील्ड आऊटरीच ब्यूरो जालंधर की आेर से जिला प्रशासन, नगर निगम और संगठित बाल विकास विभाग के सहयोग से दोआबा खालसा सीनियर सैकेंडरी स्कूल में स्वच्छ भारत मिशन के तहत आज एक जागरूकता शिविर लगाया गया।
जालंधर नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अशिका जैन ने इस शिविर की अध्यक्षता करते हुए कहा कि स्वच्छ वातावरण तंदरूस्त समाज का आधार है और ऐसे में ये सभी का कर्तव्य है कि वे अपने आसपास और शहर को साफ सुधरा रखने की तरफ ध्यान देते हुए अन्यों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के लिफाफों का उपयोग किसी भी हालत में न किया जाए क्योंकि इससे पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में कठिनाई आती है। उन्होंने कहा कि सभी को ‘रिडयूस, रिसाईकल और रियूज’ के सिद्धांत को अपनाना चाहिए ताकि वातावरण स्वच्छ बन सके।
बाल विकास अधिकारी गुरविन्द्र सिंह रंधावा ने कहा कि वतावरण स्वच्छता पर जागरूकता को लेकर ऐसे कार्यक्रम लगातार किए जाने चाहिएं ताकि अधिक से अधिक लोगों तक स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता का संदेश पहुंचाया जा सके।
फील्ड आऊटरीच ब्यूरो के उप निदेशक प्रीतम सिंह ने बताया कि ब्यूरो द्वारा देश भर में ऐसे एक हजार जागरूकत कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं और जालंधर में ये तीसरा कार्यक्रम है। उन्होंने बताया कि ऐसे जागरूकता कार्यक्रम करवाने का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को स्वच्छ भारत अभियान के साथ जोडऩा है ताकि हम स्वयं और भविष्य की पीढिय़ों के लिए एक स्वच्छ वातावरण तैयार कर सकें।
इस अवसर पर कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को स्वच्छता अभियान पर जागरूक किया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को ‘स्वच्छता ही सेवा’ की शपथ भी दिलाई गई।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image