Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरू घरों में दख़लअंदाजी बर्दाश्त नहीं : लौंगोवाल

अमृतसर 31 जनवरी (वार्ता)शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल ने राष्ट्रीय सिख संगत के महासचिव अवतार सिंह शास्त्री के मीडिया में दिए उस बयान की सख़्त निंदा की है जिसमें उन्होंने (शास्त्री ने) कहा था कि गुरुद्वाराें का प्रबंध शिरोमणि अकाली दल कर रहा है।
भाई लोंगोवाल ने गुरुवार को कहा कि गुरुद्वाराें का प्रबंध सिखों द्वारा चुनी हुई शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की तरफ से किया जाता है। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय सिख संगत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शाखा है, जो हमेशा सिखों में दुविधा पैदा करने की कोशिश करती रहती है। उन्होने कहा कि महाराष्ट्र सरकार तख़्त श्री हजूर साहब बोर्ड नांदेड़ के एक्ट 1956 की धारा 11 में मनमर्ज़ी के साथ संशोधन कर अपने स्तर पर प्रधान नियुक्त करना चाहती है, जो कि सही नहीं है और संगत इस फ़ैसले का पुरज़ोर विरोध भी करती है।
भाई लोंगोवाल ने कहा कि आरएसएस को यह हरगिज़ नहीं भूलना चाहिए कि सिख एक अलग कौम है, इसका इतिहास निराला और विलक्षण है, इसकी मर्यादा और रीति -रिवाज़ मौलिक हैं। उन्होने कहा कि देश को आज़ादी दिलाने में सिख समुदाय का भारी योगदान है, जिन्होंने विदेशी लुटेरों का डट कर मुकाबला किया।
सं.ठाकुर.संजय
वार्ता
image