Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शराब निगम बनाने के लिए दिया प्राईवेट मैंबर बिल

चंडीगढ़, 01 फरवरी (वार्ता) पंजाब आम आदमी पार्टी(आप ) के विधायक अमन अरोड़ा ने विधानसभा अध्यक्ष राणा केपी सिंह को आगामी बजट सत्र में '2019' नाम का एक प्राईवेट मैंबर बिल दिया जिसे शराब के कारोबार को शराब माफिया और राजनीतिक संरक्षण से निकालने के मकसद से पेश करने की अनुमति मांगी है।
श्री अरोड़ा ने आज श्री सिंह से मुलाकात की ।उन्होंने चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और 2017 बजट सत्र में वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल के वायदे को याद कराते हुये कहा कि दिल्ली, तामिलनाडु, पश्चिमी बंगाल, उत्तराखंड आदि की सरकारों की तर्ज पर सरकारी निगम बनाने से राज्य में शराब माफिया का अंत हो जाएगा।
श्री अरोड़ा ने कहा कि दिवालिया हो चुके सरकारी खजाने को कई गुना आमदनी होने से राहत मिलेगी ।पिछले लंबे समय से परंपरागत दलों के कद्दावर नेताओं का शराब कारोबार में शामिल होने की वजह से सरकारी हित को अनदेखा किया जा रहा है।
अपने प्राईवेट मैंबर बिल के बारे में श्री अरोड़ा ने कहा कि निगम को इस व्यापार में माफिया खत्म करने के लिए होलसेल और रिटेल बिक्री को अपने हाथों में ले लेना चाहिए, शराब की फैक्टरियां और बोटलिंग प्लांटस में शराब और स्पिरिट के उत्पादन पर पूर्ण कंट्रोल होना चाहिए, हर बोतल पर होलोग्राम और बार कोडिंग होनी चाहिए जिससे नकली और जाली शराब की बिक्री बंद हो सके, एक्साईज ड्यूटी में विस्तार हो सके और लोगों को शुद्ध और सही मूल्य पर शराब उपलब्ध हो सके।
इस मकसद के लिए उन्होंने सरकार के बजट में 100 करोड़ का प्रावधान करने के लिए और हर जिले पर अलग एक्साईज पुलिस स्टेशन बनाने की बात रखी है।
उनके अनुसार सरकार के इस एक फैसले से जहां सरकार की आमदनी बढ़ेगी वहीं ही हजारों बेरोजगार नौजवानों को रोजगार मिल सकेगा।
शर्मा विजय
वार्ता
image