Friday, Apr 19 2024 | Time 19:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने की युद्ध स्मारक के वास्ते तीन करोड़ की घोषणा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने की युद्ध स्मारक के वास्ते तीन करोड़ की घोषणा

चंडीगढ़, 01फरवरी (वार्ता) तेेंतीसवां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड मेला थीम राज्य महाराष्ट्र तथा मेजबान राज्य हरियाणा के माटी तथा खून के रिश्ते को उस समय मजबूत कर गया जब पानीपत की तीसरी लड़ाई के मराठा वीरों की याद में पानीपत के काला आंब में बनाए जा रहे युद्ध स्मारक के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस ने तीन करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत में जीटी रोड पर चार एकड़ में मराठों की वीरता का इतिहास लाईट एंड साउंड के माध्यम से दर्शाने के लिए एक विशेष स्मारक विकसित करने की घोषणा की। इसका उद्देश्य दोनों प्रदेशों को ऐतिहासिक व सांस्कृतिक रूप से नजदीक लाना है।

श्री खट्टर ने कहा कि पानीपत के आठ एकड़ में स्थित काला आंब मराठा युद्ध स्मारक स्थल का विस्तार कर उसे बीस एकड़ में बनाया जायेगा ।हरियाणा सरकार ने अखिल भारतीय सांस्कृतिक कला परिषद नई दिल्ली के साथ समझौता किया है जिससे प्रदेश के कलाकार भी दूसरे देशों में अपनी सांस्कृतिक विरासत को पहुंचा सकेंगे ।

उन्होंने कहा कि हरियाणा पर्यटन के क्षेत्र में दिनों दिन तरक्की कर रहा है। कृष्णा सर्किट से हमने कुरुक्षेत्र के आस-पास के 48 कोस क्षेत्रों को जोड़ा है। महेंद्रगढ़ किला व माधोगढ़ किला को भी कृष्णा सर्किट से जोड़़ा गया है।इस धरती पर शास्त्र और शस्त्र का ज्ञान एक ही स्थान पर महाभारत युद्ध के समय श्रीकृष्ण ने अर्जुन को दिया था। गीता जयंती के माध्यम से इस ज्ञान को पूरे विश्व में पहुंचाया जा रहा है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा तथा महाराष्ट्र वीरों की भूमि है। पश्चिम की तरफ से आने वाले आक्रांताओं को सबसे पहले संयुक्त पंजाब के समय हरियाणा व पंजाब के युवाओं ने रोका और महाराष्ट्र के लोगों ने पानीपत के मैदान में उनसे लोहा लिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे युवाओं में देशभक्ति का जज्बा है । देश की आबादी में दो प्रतिशत तथा भौगालिक दृष्टि से 1.6 प्रतिशत प्रतिनिधित्व होने के बावजूद भी सेनाओं में हरियाणा का 10 प्रतिशत प्रतिनिधित्व है।यह धरती वीरों ,खिलाडिय़ों की धरती है और मैं जय जवान-जय किसान के साथ-साथ जय पहलवान हरियाणा के युवाओं के लिए कहता हूं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में हरियाणा के खिलाडिय़ों ने देश के 66 पदकों में से 22 पदक लिए और इसी प्रकाश एशियाड़ में 17 मैडल हासिल किए। प्रदेश की खेल नीति सराहनीय है और खिलाडिय़ों के लिए आर्थिक मदद के साथ-साथ सरकारी नौकरी का प्रावधान भी किया है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में कालका से कलेसर तक पर्यटन की आपार संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र को हम पर्यटन की दृष्टि से विकसित कर रहे हैं। मोरनी में 50 हजार एकड़ में विश्वस्तरीय हर्बल फोरेस्ट विकसित कर रहे हैं।

उनके अनुसार पिछले चार वर्षों में हम जातिवाद से उपर उठकर हरियाणा एक हरियाणवी एक की भावना से कार्य कर रहे हैं और जिसका एक-एक कर जनता समर्थन दे रही है।

महराष्ट्र के पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने कहा कि सूरजकुंड मेला वास्तव में विश्व का सबसे बड़ा आर्ट एंड क्राफ्ट का मेला है और हरियाणा सरकार इसके बेहतर प्रबंधन के लिए बधाई की पात्र है। महाराष्ट्र के पास पर्यटन के लिए बड़ा समुद्री तट है, घना जंगल है, एजेंता-एलोरा हैं और बालीवुड है। महाराष्ट्र के 450 किले वहां की आन-बान व शान हैं। उन्होंने हरियाणा के पर्यटकों को महाराष्ट्र आने का निमंत्रण भी दिया।

शर्मा विजय

वार्ता

image