Friday, Apr 26 2024 | Time 02:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


छात्रों ने पैदावार और बायोमास की मैपिंग और सर्वेक्षण के लिए ‘फ्लाइंग मशीन’ बनाई

जालंधर, 04 फरवरी (वार्ता) पंजाब के जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के छात्रों ने पैदावार और बायोमास की मैपिंग और सर्वेक्षण के लिए ‘फ्लाइंग फार्मर’ ड्रोन का निर्माण किया है।
फ़्लाइंग फ़ार्मर’ एक वायरलेस, सेंसर डिवाइस है जिसका उपयोग मैपिंग और पैदावार और बायोमास के सर्वेक्षण में किया जा सकता है। यह उत्पादन की वृद्धि और फसल क्षति कम करने के लिए मिट्टी की पोषक सामग्री का अनुमान लगाता है। प्रत्येक ड्रोन पूरे चार्ज पर 25 मिनट तक उड़ सकता है और पूरे उपकरण की कीमत लगभग 10 से 15 हजार रुपये है। इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, और कृषि इंजीनियरिंग विभाग के 45 छात्रों और पांच संकाय सदस्यों को इस ड्रोन प्रौद्योगिकी को विकसित करने में सक्रिय रूप से शामिल किया गया था।
विश्वविद्यालय के कुलपति अशोक मित्तल ने सोमवार को बताया कि फ्लाइंग फार्मर ’को किसानों द्वारा कीटनाशक उपचार और खरपतवार का पता लगाने वाले दो प्रमुख कृषि मुद्दों को हल करने के लिए बनाया गया है। फसल की बढ़ती श्रम लागत और श्रम की कमी के साथ, कीटनाशक उपचार देने में इंसान का स्थान लेने के लिए ड्रोन तकनीक की परिकल्पना की गई है। पूर्व क्रमादेशित ड्रोन कीटनाशकों के वितरण के लिए विशिष्ट कृषि क्षेत्रों और फसलों को लक्षित कर सकते हैं, अपव्यय से बच सकते हैं और कीटनाशकों के अधिक उपयोग से बचा सकते हैं। दूसरे, मनुष्य खरपतवार का पता लगाने में अक्षम है। कंप्यूटर दृष्टि एल्गोरिदम और अवरक्त सेंसर के साथ प्रोग्राम किए गए ड्रोन, खरपतवार की सही स्थिति और प्रकृति का पता लगा सकते हैं और समय पर कार्रवाई के लिए किसान को जानकारी प्रेषित कर सकते हैं। एलपीयू में किए गए क्षेत्र परीक्षणों से उत्पादन मात्रा में 15-20 फीसदी का सुधार हुआ है।
श्री मित्तल ने बताया कि विश्वविद्यालय ड्रोन का पेटेंट नहीं करवाएगा, बल्कि इसके बजाय, प्रौद्योगिकी का स्रोत खोलेगा, ताकि यह किसी भी किसान को कहीं भी सस्ते में उपलब्ध हो सके। विश्वविद्यालय ने प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए 1.2 करोड़ रुपये के आंतरिक अनुसंधान अनुदान का लाभ उठाया है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image