Friday, Mar 29 2024 | Time 14:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


तंदुरुस्त रहने के लिए आस-पास को स्वच्छ रखना बेहद जरूरी: राजीव वर्मा

जालंधर, 04 फरवरी (वार्ता) केन्द्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत फील्ड आउटरीच ब्यूरो जालंधर की ओर से जिला प्रशासन, नगर निगम और संगठित बाल विकास विभाग के सहयोग से नेताजी पार्क मास्टर तारा सिंह नगर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सोमवार को जागरुकता शिविर लगाया गया। नगर निगम जालंधर के संयुक्त आयुक्त राजीव वर्मा ने इस शिविर की अध्यक्षता की।
श्री वर्मा ने कहा कि शारीरिक एवं मानसिक तौर पर तंदुरूस्त रहने के लिए आस-पास को स्वच्छ रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इसके साथ ही हम अपनी भविष्य की पीढ़ी के लिए स्वच्छ वातावरण बनाने के सक्षम हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी का कर्तव्य है कि वे अपने आसपास के वातावरण और शहर को साफ सुधरा रखने की तरफ ध्यान देते हुए अन्य को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करें। उन्होंने इस अवसर पर प्रतिभागियों को ‘स्वच्छता ही सेवा’ की शपथ भी दिलाई।
श्री वर्मा ने लोगों को प्लास्टिक के दुष्प्रभावों से अवगत कराते हुए प्लास्टिक का कतई उपयोग न करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि नगर निगम जालंधर द्वारा शहर को साफ-सुथरा व हरा-भरा बनाने के लिए अनेक प्रयत्न किए जा रहे हैं जिसमें आम नागरिकों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है।
फील्ड आउटरीच ब्यूरो के उप निदेशक प्रीतम सिंह ने बताया कि ब्यूरो द्वारा देश भर में ऐसे एक हजार जागरुकता कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं और जालंधर में ये चौथा कार्यक्रम है। उन्होंने बताया कि ऐसे जागरुकता कार्यक्रम करवाने का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को स्वच्छ भारत अभियान के साथ जोड़ना है ताकि हम स्वयं और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक स्वच्छ वातावरण तैयार कर सकें।
इस अवसर पर कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को स्वच्छता अभियान पर जागरुक किया।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image