Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


रंधावा, धर्मसोत और अरोड़ा ने मास्टर गुरबंता सिंह को दी पुष्पांजलि

धालीवाल कादियान, (जालंधर) 05 फरवरी (वार्ता) पंजाब के कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, श्री साधु सिंह धर्मसोत और श्री सुंदर शाम अरोड़ा ने आज समाज सुधारक और पंजाब के पूर्व मंत्री मास्टर गुरबंता सिंह को उनकी 39वीं पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की।
पंजाब के पूर्व मंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सहकारिता मंत्री श्री रंधावा ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद के युग में पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार प्रताप सिंह कैरो, मास्टर गुरबंता सिंह और अन्य लोगों ने राष्ट्र के पुनर्निर्माण की प्रक्रिया शुरू की। उन्होंने कहा कि यह इन नेताओं का दूरदर्शी दृष्टिकोण था कि आज की पीढ़ी जीवन के हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास देख रही है। श्री रंधावा ने कहा कि इन महान सपूतों को असली श्रद्धांजलि उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलना और सांप्रदायिक सौहार्द, शांति और भाईचारे के नैतिकता को मजबूत करना है।
मास्टर गुरबंता सिंह को समाज के दलित और शोषित वर्गों का पक्षधर बताते हुए श्री रंधावा ने कहा कि समाज के वंचितों के कल्याण में अद्भुत योगदान को सभी को याद रखना होगा। उन्होंने कहा कि मास्टर जी अपनी सादगी और कड़ी मेहनत के कारण आम जनता के बीच काफी लोकप्रिय थे। उन्होंने कहा कि उनके पदचिह्नों पर चलते हुए उनके पुत्र स्वर्गीय चौधरी जगजीत सिंह और लोकसभा सांसद चौधरी संतोख सिंह के अलावा उनके पौत्रों विधायक चौधरी सुरिंदर सिंह और पंजाब कांग्रेस के महासचिव विक्रमजीत सिंह चौधरी जनता की सेवा कर रहे हैं।
वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने अपने संबोधन में कहा कि मास्टर गुरबंता सिंह ने जरूरतमंदों और समाज के वंचितों के उत्थान के लिए पूरे मनोयोग से काम किया। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर और अभावग्रस्त वर्गों के कल्याण के लिए मास्टर जी का योगदान अद्वितीय था। मंत्री ने कहा कि मास्टर जी ने जो रास्ता दिखाया है, वह हम सभी के कल्याण के लिए काम कर रहा है।
सभा को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने मास्टर गुरबंता सिंह को मानवता का नेता बताया। उन्होंने कहा कि मास्टर जी एक बहुआयामी व्यक्तित्व थे, जिन्होंने अपना पूरा जीवन समाज के कमजोर और अभावग्रस्त वर्गों के लिए समर्पित कर दिया। श्री अरोड़ा ने कहा कि यह बड़े गर्व और संतोष की बात है कि अब गुरु गुरबंता सिंह की तीसरी पीढ़ी, अपने पोते के रूप में लोगों की सेवा कर रही है, जिससे जनता की सेवा की विरासत कायम रहे।
जालंधर से लोकसभा सांसद चौधरी संतोख सिंह ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस समारोह में शामिल होने के लिए परिवार उनका ऋणी है। उन्होंने कहा कि मास्टर गुरबंता सिंह ने जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए परिवार को रास्ता दिखाया था और वे उत्साह से यह कर्तव्य निभा रहे हैं। चौधरी संतोख सिंह ने देश और इसके लोगों के लिए मास्टर गुरबंता सिंह द्वारा लिए गए दूरदर्शी फैसलों को भी याद किया।
सांसद ने कहा कि मास्टर गुरबंता सिंह एक सच्चे देशभक्त, एक साहसी और दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने हमेशा समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए काम किया। चौधरी संतोख सिंह ने समाज के कमजोर वर्गों के लिए अपने शुरुआती दिनों के संघर्ष के दौरान मास्टर गुरबंता सिंह द्वारा सामना की गई कठिनाइयों को भी याद किया। उन्होंने कहा कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि पंडित नेहरू और सरदार कैरों के दूरदर्शी नेतृत्व में, मास्टर गुरबंता सिंह ने भाखड़ा बांध के निर्माण, पंजाब कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना , मजबूत सिंचाई प्रणाली, समाज के कमजोर वर्गों और अन्य लोगों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना जैसे ऐतिहासिक फैसले लेकर राज्य की नियति को लिपिबद्ध किया।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image