Friday, Mar 29 2024 | Time 08:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नाबार्ड राज्य में 91 किसान उत्पादक संगठनों की स्थापना की

जालन्धर, 06 फरवरी (वार्ता) अभी-व्यक्ति फाउंडेशन राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के सहयोग से जालंधर में किसान उत्पादक संगठन जागरूकता मुहिम के अंतर्गत जि़ला स्तरीय बैठक करवायी।
जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड एल. के. मेहरा ने बुधवार को बताया कि नाबार्ड द्वारा किसानों को जागरुक करने के उद्देश्य से पंजाब के तीन हजार कलस्स्टरों में इस जागरुकता मुहिम के अंतर्गत शिविर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जो किसान अपनी आमदन दोगुनी करना चाहते हैं, वह किसान उत्पादक संगठन इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अब तक नाबार्ड की ओर से पंजाब में 91 किसान उत्पादक संगठन बनाये जा चुके हैं।
इस अवसर पर संस्था के क्षेत्रीय निदेशक अमृतपाल सिंह ने बताया कि नाबार्ड के सहयोग से इस अभियान के अंतर्गत जालंधर में 230 कलस्स्टरों में किसान उत्पादक संगठन जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इस अभियान के अंतर्गत अलग-अलग विभागों से आये माहिरों की तरफ से वालंटियरों को प्रशिक्षण दिया गया है जो किसानों को जागरुक करेंगे।
इस अवसर पर कृषि विकास अधिकारी डॉ सुरिन्दर सिंह की तरफ से बातचीत करते हुए बताया गया कि कृषि विभाग किसानों के कल्याण के लिए हमेशा तत्पर रहता है। इस दौरान उन्होंने फ़सली बदलावों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रोसेसिंग करना समय की ज़रूरत है, इससे किसान अपनी आमदन को काफ़ी बढ़ा सकते हैं।
बैठक में एल. के. मेहरा जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड, डॉ कलदीप सिंह सहायक निर्देशक कृषि विज्ञान केंद्र, डॉ.सुरिन्दर सिंह कृषि अधिकारी, श्री वरयाम सिंह डेरी विकास अधिकारी, पशु पालन विभाग से डॉ.एच.एस.सैनी और श्री रवीन्द्र सिंह, श्री अमृतपाल सिंह रीजनल डॉयरै1टर द्वारा बैठक में विचार विमर्श किया गया।
इस अवसर पर डॉ.कुलदीप सिंह सहायक निर्देशक कृषि विज्ञान केंद्र ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए बहुत प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त खर्चों को घटाना और सहायक धंधों को अपनाने की तरफ और ज्यादा ध्यान देना चाहिए, इसलिए उन्होंने नाबार्ड की तरफ से शुरू की गयी इस मुहिम की प्रसंशा की और विभाग की तरफ से पूर्ण सहयोग देने का भरोसा दिया।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image