Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंच -सरपंचों को जागरूक करने के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम 11 फरवरी से

चंडीगढ़ , 08 फरवरी (वार्ता ) पंजाब सरकार राज्य में पंजायतों के कामकाज को सुचारू ढंग से चलाने के लिये नये पंचों तथा सरपंचों को जागरूक बनाने के लिये विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगी ।
ग्रामीण विकास मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने आज यहां इस कार्यक्रम के बारे में बताते हुये कहा कि इस प्रोग्राम के तहत पंच -सरपंचों को पंचायत का रिकार्ड रखने , सरकारी स्कीमों का अधिक लाभ उठाने और गांवों का तेजी से विकास करने संबंधी प्रशिक्षण दिया जायेगा ।
ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने विभाग को निर्देश दिये कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंच तथा सरपंचों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित हो तथा चुनी गयी महिलायें भी इस कार्यक्रम में भाग लें । हर ब्लाक में दो प्रशिक्षण शिविर लगाये जायेंगे जिसमें ब्लाक के सारे पंच -सरपंच हिस्सा लेंगे । मोगा , फिरोजपुर तथा रोपड़ जिलों में प्रशिक्षण 11फरवरी से शुरू होगा तथा अन्य 19 जिलों में 15 फरवरी से प्रशिक्षण शिविर शुरू होंगे ।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सरकारी स्कीमों के विकास कार्य के लिये केन्द्र सरकार तथा पंजाब सरकार की ओर से चलायी जा रहीं स्कीमों के बारे में जानकारी दी जायेगी तथा यह भी बताया जायेगा कि इन स्कीमों से किस तरह के लाभ लिये जा सकते हैं ।पंचायतों को शिक्षा सुधार में पंचायतों के योगदान के बारे में भी बताया जायेगा ।
शर्मा विजय
वार्ता
image