Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डीएवी इंस्टीट्यूट में पंजाब साइंस कांग्रेस का आयोजन

जालंधर, 08 फरवरी (वार्ता) पंजाब विज्ञान अकादमी के तत्वावधान में 22वीं पंजाब साइंस कांग्रेस का सात फरवरी से जालंधर के डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी परिसर में आयोजन चल रहा है।
‘समाज सेवा में विज्ञान और प्रौद्योगिकी का नवाचार’ विषय पर आयोजित कांग्रेस का मूल उद्देश्य शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों और छात्रों को अपने विचार साझा करने, नवीनतम प्रौद्योगिकी और विकास पर नयी अवधारणाओं एवं विचारों पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। कांग्रेस में अब तक 345 शोध पत्र प्राप्त हुए हैं और शोधकर्ता सम्मेलन के तीन दिनों के दौरान कई स्थानों पर अपने शोधपत्र प्रस्तुत करने वाले हैं।
डॉ ममता जोशी के संगीत कार्यक्रम ‘अावाज-ए-सूफी’ का लाइव भी पहले दिन की शाम में आयोजित किया गया था। दर्शकों ने डॉ ममता जोशी के प्रदर्शन का आनंद लिया। लोगों को उनकी परंपरा के बारे में याद दिलाने के लिए उनके प्रदर्शन की वहां मौजूद सभी लोगों ने सराहना की।
पंजाब साइंस कांग्रेस के दूसरे दिन शुक्रवार को शोधकर्ताओं ने कृषि विज्ञान, चीनी प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, जैव रसायन, बायोफिज़िक्स, शुद्ध रसायन विज्ञान, लागू रसायन विज्ञान, गणितीय विज्ञान, चिकित्सा, पशु चिकित्सा, फार्मास्यूटिकल विज्ञान, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग और संबद्ध शाखाएं पर अपने शोधपत्र प्रस्तुत किये। यंग साइंटिस्ट अवार्ड ’के लिए प्रस्तुतियां भी दिन पर आयोजित की गयीं।
प्रस्तुतियों के अलावा परियोजनाओं की एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गयी थी। छात्रों ने प्रदर्शनी में अपनी परियोजनाओं को प्रदर्शित किया। कुछ प्रोजेक्ट्स थे मैकेनिकल फर्टिलाइजर स्प्रेयर, इलेक्ट्रॉनिक वाटर सेवर टैप, इलेक्ट्रॉनिक वॉटर सेविंग एंड एनर्जी सेविंग, ऑटोमोबाइल ई-बाइक, हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्लांट, ऑटोमैटिक स्ट्रीट लाइट्स, हाइड्रॉलिक आर्म, ली-फाई। परियोजनाओं के लिए छात्रों का उत्साह बेमिसाल था। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ने के लिए कड़ी मेहनत की लेकिन माहौल बहुत मनोरंजक बना रहा। विभिन्न टीमों द्वारा दिखाए गए प्रोजेक्ट बराबर उत्कृष्टता थे जिन्हें एक और सभी ने सराहा था।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image