Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पटियाला में शिक्षकों पर लाठीचार्ज

पटियाला, 10 फरवरी (वार्ता) पंजाब सरकार की शिक्षकों को नियमित करने की नीति की विसंगतियों के खिलाफ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के आवास का घेराव करने जा रहे शिक्षकों पर पुलिस ने आज लाठीचार्ज किया व वाटर कैनन का इस्तेमाल किया।
सर्व शिक्षा अभियान, आदर्श स्कूलों और राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत आठ हजार से ज्यादा शिक्षकों को नियमित करने की नीति की घोषणा सरकार ने पिछले साल की थी पर इसके तहत पहले तीन साल तक उनके वेतन में करीब 35 प्रतिशत कटौती की गई जिसका शिक्षक विरोध कर रहे थे।
आज यहां जब शिक्षक पटियाला बस स्टैंड पर पहुंचे तो पुलिस ने पहले से बैरीकेड लगाये हुए थे। शिक्षकों ने लेकिन आगे बढ़ने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया।
शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने महिला शिक्षकों समेत शिक्षकों पर पुलिस के बलप्रयोग की निंदा करते हुए कहा कि शायद सरकार मुख्यमंत्री के आवास पर प्रदर्शन करने जा रहे शिक्षकों को सबक सिखाना चाहती थी इसलिए बलप्रयोग से पहले उनकी चिंताओं को समझने या बात करने की जरूरत नहीं महसूस की गई। उन्होंने घायल शिक्षकों से सहानुभूति व्यक्त की। वहीं शिअद नेता व पूर्व मंत्री विक्रम सिंह मजीठिया ने बलप्रयोग के जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज करने की मांग की।
सं महेश विजय
वार्ता
image