Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब विस. का बजट 12 फरवरी से, बजट 18 फरवरी को

पंजाब विस. का बजट 12 फरवरी से, बजट 18 फरवरी को

चंडीगढ़, 11 फरवरी(वार्ता) पंजाब विधानसभा का बजट सत्र 12 फरवरी को अपराहन दो बजे यहां शुरू होगा और 22 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान राज्य के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल 18 फरवरी को वर्ष 2019-20 का बजट पेश करेंगे।

लोकसभा चुनावों से ऐन पहले हो रहा विधानसभा का यह सत्र राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिये काफी अहम है और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इस दौरान चुनावों के मद्देनजर बजट के अलावा कुछ और लोक लुभावन घोषणाएं कर सकते हैं। सरकार जनता और किसानहित से जुड़े अनेक महत्वपूर्ण विधेयक भी इस सत्र के दौरान लेकर आएगी। वह बजट में किसानों के लिये केंद्र द्वारा घोषित सालाना छह हजार रूपये में अपनी ओर से इजाफा करने, किसान सम्मान पेंशन तथा युवाओं को मोबाईल फोन देने जैसे अपने चुनावी वादे को पूरा करने आदि की घोषणा कर सकती है। सरकार फिलहाल इस सत्र के दौरान बिखरे हुये विपक्ष से कोई खास चुनौती मिलने की कोई सम्भावना नहीं देख रही है।

दूसरी तरफ शिरोमणि अकाली दल(शिअद)-भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) गठबंधन तथा आम आदमी पार्टी(आप) और इससे अलग होकर अस्तित्व में आई सुखपाल सिंह खैरा की पंजाब एकता पार्टी भी आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर इस सत्र के दौरान विकास, जनसमस्याओं, बेरोजगारी, उद्योग और अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत कर्मचारियों को मुद्दा बना कर सरकार को घेरने और मीडिया की सुर्खियां बटोरने का हरसम्भव प्रयास करेंगे। विपक्ष का दावा है कि सरकार हर मोर्चें पर विफल रही है और वह उसे सदन में घेरने का प्रयास करेगा।

image